फैशन कहीं न बन जाए भारी 

0
28

हर कोई अच्छा और स्टाइलिश दिखना चाहता है और ये एक हद तक जरूरी भी है। कई बार ये चीजें आपका आत्म विश्वास भी बढ़ाती हैं। कई लड़कियों का तो ये मानना है कि फैशन या स्टाइल से रहना उनका हक है। अपने को मेन्टेन रखना जरूरी है और इसके लिए लड़कियां तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं जैसे स्टाइलिश कपड़े, सुंदर ईयररिंग्स, मेकअप आदि।

ये फैशन भी सिर्फ तब तक ही अच्छा लगता है जब तक आपके शरीर के लिए हानिकारक न हो। इसलिए हाई हील्स और भारी ईयररिंग्स तो आप जरूर पहने लेकिन इस, बात का ध्यान रखें कि आपके लिए हानिकारक न हो। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजें जो फैशन के नाम पर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रही हैं।

भारी ईयररिंग्स आपके ड्रेस को रॉयल लुक देते हैं और आपको आकर्षक बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके कानों के लिए नुकसान दायक हैं। ज्यादा देर तक भारी या फिर बड़े ईयररिंग्स पहने रहने से आपके कान के छेद पर असर पड़ता है। कुछ लड़कियों के तो भारी ईयररिंग्स की वजह से कान भी कट जाते हैं।

आजकल हाई हील्स पहनना लगभग सभी लड़कियों को पसंद होता है। खासकर कम हाइट वाली लड़कियां तो बिना हाई हील्स घर से बाहर नहीं निकलती, लेकिन इसका असर आपके रक्त प्रवाह पर पड़ता है। पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और कमर दर्द की समस्या भी हो सकती है।

बड़े हैंड बैग्स
लड़कियां बिना हैंड बैग के घर से बाहर नहीं निकलती और ये जरूरी भी है क्योंकि इसमें उनकी जरूरत की सारी चीजें होती हैं। लेकिन कुछ लड़कियां जरूरत से ज्यादा बड़ा हैंडबैग रखती हैं और उसमें सामान भी उतना ही ज्यादा होता है। जिसकी वजह से गर्दन, पीठ और कंधे पर दर्द हो जाता है और कई बार ये गंभीर समस्या बन जाती है।

कई लड़कियां जींस की शौकीन होती हैं। ये जींस इतनी ज्यादा टाइट और चिपकी हुई होती हैं कि इनकी वजह से कहीं उठने- बैठने में भी दिक्कत होने लगती है। कई बार इसकी वजह से आपकी कमर और जांघों पर बुरा असर पड़ सकता है।