फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं

0
85

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है कि BMI यानी बॉडी मास इंडेक्स को ठीक रखने और शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रात में कम से कम खाएं लेकिन नाश्ता भरपूर करें।

एक अध्ययन में यह बात आई सामने

50 हजार लोगों पर करवाए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सुबह नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का BMI उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर ढेर सारा खाना खाते हैं। खास बात यह है कि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन बराबर कैलरी लेते हैं।

नाश्ता करने से वजन नहीं बढ़ता अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवसर्टी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक सुबह के नाश्ते और रात के भोजन के बीच वक्त ज्यादा होने का संबंध भी कम BMI से है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा ने कहा कि भारी नाश्ता करने से भूख, खासतौर पर मिठाई और फैट बढ़ाने वाली चीजों को खाने की इच्छा कम होती है और इससे वजन नहीं बढ़ता।

सुबह का नाश्ता करने वालों की तृप्ति बढ़ती है हाना ने बताया कि नियमित रूप से सुबह का नाश्ता करने वाले लोगों की तृप्ति बढ़ती है और कुल ऊर्जा खपत कम होती है। साथ ही कलेस्ट्रॉल, काईलोमाईक्रोन कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार होता है। दूसरी तरफ शाम के वक्त ज्यादा खाने से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है वजन बढ़ने लगता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को स्वस्थ रहने और उचित वजन के लिए सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन करना चाहिए लेकिन देर रात का खाना छोड़ देना चाहिए।

नाश्ते में क्या खाएं

ओटमील सेहत से भरपूर होता है। नाश्ते में इसका सेवन करने से कलेस्ट्रोल का लेवल ठीक रहता है। साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हार्ट को स्वस्थ रखता है।

एनर्जी बूस्टर है अंडा अगर आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए बहुत जरूरी है। अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी।

केला खाने से जल्दी भूख नहीं लगती  केला कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है। हर रोज नाश्ते में इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और एल्कट्रोलाइट होता है जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

ब्राउन ब्रेड में कैलरी कम  ब्राउन ब्रेड में फाइबर होता है और कैलरी भी कम होती है। आप इसका इस्तेमाल सैंडविच बनाने में भी कर सकते हैं।

हड्डियों के लिए जरूरी है दूध  दूध में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह एक गिलास दूध लेने से आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।