प्याज के 10 इतने बड़े फायदे कि आप डॉक्टर भूल जायेंगे ! पेट दर्द और शीघ्र पतन का रामबाण ईलाज

0
383

प्याज के फायदे इतने हैं कि आपको एक ही बार में बताया नहीं जा सकता है. हजारों सालों से प्याज का उपयोग दवाओं के रूप में होता आ रहा है. प्याज को अगर आप बस स्वादिष्ट चीज समझते हैं तो आपकी यह बड़ी गलती है. प्याज एक एंटीबायोटिक है जो हमारे शरीर से असंख्य बिमारियों को दूर रखती है.

प्याज के फायदे 

1. पीरियड्स का दर्द खत्म अगर किसी लड़की या महिला को पीरियड्स के दिनों में बहुत ज्यादा दर्द रहता है तो उसको अपने पीरियड्स के एक सप्ताह पहले से ही प्याज का उपयोग करना बढ़ा देना चाहिए. आप खाने में अगर सलाद रूप में कच्ची प्याज का उपयोग करते हैं तो निश्चित रूप से आपको उन दिनों में तकलीफ कम होगी.

2. मोटापे की दवा आप अगर मोटापे से परेशान हैं और खूब मेहनत के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो अब आप परेशान ना हों. बस आपको इतना करना है कि आप खाने में कच्ची प्याज का उपयोग करने लगें. प्याज हमारे शरीर के एक्स्ट्रा कार्बोहाइड्रेट को खत्म करता है.

3. शीघ्रपतन से राहत आप अगर शीघ्रपतन से परेशान हैं या आप बिस्तर में अपने साथी के साथ अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पा रहे हैं तो अब आप परेशान ना हों. सबसे पहले आप कच्ची प्याज को भोजन में शामिल कीजिये. साथ ही साथ अगर आपको शीघ्रपतन होता है तो आप प्याज के रस में हल्का सा घी मिलाकर पीते रहें. इससे आपकी यह बीमारी ख़त्म हो जाएगी.

4. कैंसर से बचाता है कच्ची प्याज का अगर आप सालों से सलाद के रूप में प्रयोग कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से कैंसर से अपना बचाव कर रहे हैं. सालों तक प्याज खाने वाले लोगों को कैंसर होने के चांस कम होते हैं.

5. लू से रक्षा गर्मियों के दिनों में आप प्याज जरूर खायें. सब्जी में छोंक के रूप में प्याज उतना उपयोगी नहीं होता है जितना कि कच्चा लाभदायक रहता है. आप अगर लू से बचना चाहते हैं तो प्याज जरूर खायें.

6. आपकी नींद में लाभदायक अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती है या फिर आपको नींद ही नहीं आती है तो आप अब गोलियों से दूर रहें. आप बस अपने भोजन में कच्ची प्याज का उपयोग करना शुरू कर दीजिये. रात्रि भोजन में प्याज को जरूर खायें. प्याज में इस तरह के तत्व होते हैं जो नींद आने में मदद करते हैं.

7. क्या आपका भोजन नहीं पचता अगर आपका भोजन नहीं पचता है या आपको पेट में मरोड़ की शिकायत रहती है तब आप बस आँख बंदकर कच्ची प्याज खाया कीजिये. बेशक एक बार को आप भोजन करो या ना करो किन्तु प्याज जरूर खायें. प्याज में नीम्बू का प्रयोग करना सर्वोतम हो सकता है.

8. अक्सर रहने वाला सरदर्द आप अगर अपने सरदर्द से परेशान रहते हैं तो अब प्याज आपके सरदर्द को जड़ से ख़त्म कर देगी. जो लोग कच्ची प्याज खाते हैं उनको सरदर्द की समस्या नहीं रहती हैं.

9. बालों का झड़ना या जल्दी सफ़ेद होना बालों को पूरी ताकत देने के लिए आप क्या-क्या नहीं ट्राई करते हैं. फिर भी रिजल्ट वैसा नहीं मिल पाता है. अब आप एक काम कीजिये कि कच्ची प्याज का उपयोग महीने भर लगातार कीजिये. इसके बाद आने वाले रिजल्ट आपको हैरान कर देंगे.

10. ब्लड प्रेशर सही रखता है प्याज खाने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सही रहता है. आपको हाई या लो किसी भी तरह का ब्लडप्रेशर होता है तो आप कल से ही प्याज को खाना शुरू कर दीजिये.