प्याज़ के छिलकों को सूप या चाय में डालें, ये हैं इसके 5 फायदे

0
81

आजकल सब्ज़ियों के प्राइस इतने बढ़ गए हैं कि इंसान टमाटर, प्याज़ को जितना घिस सकता है, उतना कम है। छिलके फेंकते हुए भी लगता है कि थोड़ा और घिस लेते। आपकी इस परेशानी का हल रिसर्च ने ढूंढ निकाला है। फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के छिलके अब फेंकने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि इनका भी यूज़ हो सकता है। कई छिलके आप खाद के तौर पर यूज़ कर सकते हो, और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का हिस्सा बन सकते हैं। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि अगर फ्रूट्स और वेजिटेबल्स ऑर्गेनिक और फ्रेश हैं, तो छिलके उतारने की ज़रूरत ही नहीं, क्योंकि इनके छिलकों में ही सारा पोषण छिपा होता है।

संतरे और नींबू के छिलके सिर्फ कुकिंग के दौरान ही यूज़ नहीं होते, बल्कि ये नेचुरल स्किन केयर के लिए भी यूज़ होते हैं। रिसर्च के मुताबिक प्याज़ के छिलकों के भी कई बेनिफिट्स हैं।

प्याज़ के छिलकों को यूज़ कैसे करें ?  कहते हैं कि प्याज़ के छिलकों में नेचुरल हेयर डाई करने के गुण होते हैं। सिर्फ यही नहीं, अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं, तो बनाते वक्त अपने सूप या करी में डाल लें। फिर सर्व करने से पहले छिलके निकाल दें। आप चाहें तो प्याज़ के छिलके ग्रीन टी या हर्बल टी में भी डाल सकते हैं। छिलके इस्तेमाल करने से पहले सिर्फ इस बात का ध्यान रहे कि प्याज़ ऑर्गेनिक हो। केमिकल्स और पेस्टिसाइड्स युक्त छिलके यूज़ करने के फायदे नहीं, नुकसान होंगे। आपको बता दें कि आजकल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स इसलिए इतने चमकदार लगते हैं, क्योंकि उन पर बहुत सारे केमिकल्स छिड़के होते हैं। इसलिए पास के स्टोर से प्याज़ न लाएं। वहां पर ऑर्गेनिक अनियन्स नहीं मिलेंगे। ऑर्गेनिक अनियन्स में कई हेल्थ बेनिफिट्स और न्यूट्रिशन्स होते हैं।

प्याज़ के छिलकों के ये हैं 5 फायदे:

1 एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर  रिसर्च के मुताबिक, प्याज़ के छिलकों को इस्तेमाल करने में कोई हर्ज़ नहीं है, क्योंकि इसमें फलों के मुकाबले ज़्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को अंदर से साफ करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

2 हर्ट अटैक से बचाता है इसमें क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल की भारी मात्रा है, जो ब्लड प्रेशर घटाता है और आर्टरीज़ को साफ करके, हार्ट अटैक आने की संभावना को कम करता है।

3 कैंसर का रिस्क कम होता है ‘द जर्नल प्लांट फूड्स फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन’ में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक प्याज़ के छिलकों में हाई फाइबर होता है और कई कम्पाउंड्स जैसे- फ्लेवोनोइड्स, क्वैरसेटीन और फीनोलिक, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को इम्प्रूव करते हैं,सूजन और कैंसर के रिस्क को कम करते हैं।

4 गले की खराश कम करता है  अगर आपका गला खराब है, तो पानी में प्याज़ के कुछ छिलके डालकर उबालें। फिर इसे छानकर, इसी पानी से गर्रारे करें। इससे आपके गले को आराम मिलेगा। आप चाहें तो चाय बनाते वक्त भी उसमें प्याज़ के छिलके डाल सकते हैं और फिर छानकर इसे पी सकते हैं। इससे भी गले को फायदा पहुंचता है।

5 चेहरा साफ करने के लिए प्याज़ के वो छिलके ले लें, जिनमें कुछ रस हो। फिर इन्हें हल्दी में मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं और ग्लो भी आता है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here