पेट में अपेंडिक्स फटने के 5 लक्षण, जरूर जान लीजिए

0
24

अगर आपके पेट में कभी-कभी तेज दर्द उठता है और यह अपेंडिसाइटिस के कारण है, तो आपको सचेत रहने की जरूरत है। अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो यह पेट में फट सकता है। हालांकि अपेंडिक्स के हर प्रकरण में ऐसा नहीं होता, लेकिन लंबे समय तक इसकी जांच न होना इस खतरे को बढ़ा सकता है। इन 5 लक्षणों से जानिए –

1 जब आपके पेट में तेज और असहनीय ऐसा दर्द हो, जैसा कि पहले कभी न हुआ हो, तो आपको तुरंत इसकी जांच कराने की जरूरत है। नाभि से आगे नीचे ओर दाहिने तरफ होने पर होने वाला दर्द ही अपेंडिस का दर्द हो सकता है।

कई बार यह दर्द या असहजता चलते समय, खांसते समय या कार में बेठे हुए किसी उछाल से भी अचानक हो सकती है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि अपेंडिक्स विस्फोट होने की कगार पर है या फिर फट चुका है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2 अगर आप पेट के दाहिने तरफ तेज दर्द के साथ-साथ ऊबकाई, उल्टी, खाने से अरूचि या भूख में कमी महसूस कर रहे हैं, तो यह अपेंडिसाइटिस के खतरनाक लक्षण हो सकते हैं।

3 कई लोगों में अपेंडिसाइटिस पेडू के नीचे भी होता है, जिससे यह मूत्राशय के करीब होता है। ऐसे में अगर मूत्राशय अपेंडिक्स से संक्रमित होता है, तो आप बार-बार पेशाब जाने के लिए प्रेरित होते हैं एवं पेशाब करते समय दर्द होता है।

4 बुखार आना या ठंड लगना जैसी समस्याएं आपके शरीर में किसी प्रकार के संक्रमण की ओर इशारा करती है। अगर आपका अपेंडिक्स संक्रमित है, तो आपका शरीर कई तरह से रसायनों को बाहर निकालकर आपको इसका संकेत देता है। ऐसे में आपको पेट में संबंधित दर्द के साथ तेज बुखार एवं अन्य समस्याएं भी हो रही हैं, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।

5 अगर आप ज्यादातर कन्फ्यूज रहने लगे हैं और दिमाग फोकस नहीं कर पा रहा, तो यह इंफेक्शन बिगड़ने का कारण हो सकता है। इस स्थिति में इंफेक्शन बढ़की शरीर के अन्य हिस्सों को रक्त के जरिए प्रभावित करता है और रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम हो जाती है। जरूरी नहीं कि यह अपेंडिसाइटिस से जुड़ा मसला हो, बल्कि कोई ओर गंभीर समस्या भी हो सकती है।