पेट को स्वस्थ्य रखने के लिए आवश्यक प्रोबायोटिक्स

0
101

अपने पेट को स्वस्थ्य रखने के लिए 5 प्रोबायोटिक्स आप घर पर ही बना सकते हैं प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं से लड़ कर आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं, विशेष रूप से आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं. हमे आम तौर पर लगता है कि बैक्टीरिया हमेशा हमारे स्वास्थ्य के लिए खराब होते हैं। लेकिन प्रोबायोटिक्स “अच्छा” या “सहायक” बैक्टीरिया होता है, क्योंकि वे हमारे पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

प्रोबायोटिक्स को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है और इन सभी पोषक तत्वों की एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए बहुत आवश्यकता होती है।

प्रोबायोटिक्स के स्वास्थ्य लाभ
प्रोबायोटिक्स में बैक्टीरिया होता है जो एंजाइम और पाचक रस को छोड़ता है, जिससे आंतों का पीएच लेवल कम होता है यह लैक्टोज के पाचन को बढ़ाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है।

प्रोबायोटिक्स कब्ज रोकता है।
प्रोबायोटिक्स पेट से सभी विषाक्त गैसों को हटाने के साथ साथ पेट के स्वास्थ्य में वृद्धि और सूजन को कम करते हैं। खमीरीकृत रस फाइबर, एंजाइम और विटामिन हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

होम मेड प्रोबायोटिक्स
इन दिनों बड़े पैमाने पर प्रोबायोटिक्स बाजार में आ रहे हैं और लोग उन्हें खरीदने में बहुत सारा पैसा खर्च कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप इन प्रोबायोटिक्स को अपने घर में अच्छी तरह से तैयार कर सकते है?

यहाँ कुछ आसान प्रोबायोटिक्स हैं जिसे हम अपने आप तैयार कर सकते हैं:

1. किण्वित सेब का रस
सेब के रस को किण्वित करने के लिए 9 से 10 सेब ले लो, उन्हें मसल कर निचोड़ के रस निकल लें ।सेब की सतह पर गठित फोम खमीर बनांने के लिए बहुत होता है। अब इस फोम और रस के मिले हुए मिश्रण को एक कांच के जार में भर कर इस में स्टार्टर (किराने की दुकानों में उपलब्ध है) मिला कर जार का ढक्कन टाइट बंद कर के ३ दिनों के लिए कमरे के तापमान पर रखें। फिर इसे फ्रिज में रख लें. इसमें ४-५ लोंग मिला लें अच्छे सुंगंध के लिए।
इसे आप अपनी चाय में १-२ चम्मच मिला कर रोजाना लें सकते हैं।

2. फलों को कन्विक्रित करना 
एक मेसन जार लें, इस में कुछ फल और सब्जियां काट कर डालें जार को आधे से काम भर लें। अब इसमें बुरे बैक्टीरिया को रोकने के लिए इस जार को बहार धुप में ३-४ दिनों तक रखे। अब इसमें शहद और पानी मिला कर ३-४ दिनों तब कमरे के तापमान पर रखें, पांचवे दिन इसे फ्रिज में रख ले जिससे यह अच्छे बेक्टेरिया से भरपूर हो जायेगा। इसका आनंद आप रोजाना अपने नाश्ते और खाने के साथ ले सकते हैं। इसे एक सप्ताह के भीतर ही खत्म कर ले और बाद में फिर बन लें।

3. दही
एक कटोरी में एक चम्मच दही ले लो। इस में गाय का कच्चा दूध/ बादाम का दूध मिलाये फिर इसे एक ढक्कन से ढक कर खमीर बनने के लिए आधे से एक दिन के लिए कमरे के तापमान पर रखें। इसे भोजन के साथ खाये इससे आप को भरपूर प्रोबायोटिक प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here