पीपल के पेड़ और पत्तों के आयुर्वेदिक फायदे

0
200

भारत में पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्व है। हिंदू धर्म के बहुत से ऐसे पर्व है जहां पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। इसके हिंदू धार्मिक महत्व का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर मंदिर के पास इसका पेड़ लगाया जाता है। इसका न केवल धार्मिक महत्व है बल्कि यह आयुर्वेद का भी काम करता है। आइए इसके स्वास्थ लाभ से आपको परिचय कराते हैं।

पीपल के पत्तों के फायदे

1 अस्थमा में बहुत ही फायदेमंद अस्थमा फेफड़ों से संबंधित बीमारी है जिससे ज्यादातर बूढ़े और बच्चे प्रभावित होते हैं। अस्थमा या सांस की बीमारी में पीपल के पेड़ की छाल बहुत ही गुणकारी है। इसके लिए छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालर उसका चूर्ण बना लें। इसे खाने से सांस संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है।

2 पीलिया रोग में दे लाभ पीलिया में आपकी त्वचा और आपकी आंखें पीले हो जाते हैं। यह रोग कुछ दिनों के लिए रहता है। यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पीपल के पत्तों का शरबत बनाकर और मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

3 स्किन के रोग में बहुत ही उपयोगी दाग, खाज, खूजली ये समस्याएं गर्मी के मौसम में बढ़ जाती है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो पीपल के पत्तों का काढ़ा पीने से बहुत ही लाभ मिलता है। पीपल न केवल खाज-खूजली में फायदेमंद है बल्कि फोड़े-फुंसी वाली जगह पर इसके छाल को घिसकर लगाने से समस्या दूर होती है। इसके अलावा यदि आप चेहरे पर पीपल की छाल का लेप लगाएंगे तो झुर्रियां कम पड़ती है।

4 फटी एडियों को करे ठीक पीपल के पत्तों का रस लगाने से न केवल पैरों की फटी एडियां ठीक हो जाती है बल्कि पीपल के पत्तों का गर्म लेप से शरीर के घाव को दूर किया जा सकता है। इसमें जल्द घाव भरने की क्षमता मौजूद है।

5 नकसीर फूटने और हकलाने में फायदेमंद पीपल के ताजे पत्तों को तोड़कर उसकर रस निकालकर नाक में डालने से नकसीर फूटने की समस्या में आराम मिलता है। इसके अलावा पीपल के पके हुए फलों को सुखाकर बनाए गए चूर्ण को शहद के साथ खाने हकलाने की समस्या कम होती है।

6 दांतों को दे आराम बिना दर्द आपके दांत चमकते रहे और आपकी दातों में कोई समस्या न हो इसके लिए इसके लिए आप पीपल के दातुन का इस्तेमाल कीजिए। इसके अलावा आप पीपल की छाल को पीसकर उसमें काली मिर्च और कत्था मिलाकर खाने से आप इसका मंचन भी बना सकते हैं।

7 सर्दी-जुकाम से राहत दे सर्दी-जुकाम एक सामान्य समस्या है जिसे हर किसी को गुजरना पड़ता है। ऐसी स्थिति में पीपल का पत्ता बहुत ही फायदेमंद रहता है। आप सुबह-शाम पीपल के पत्तों को छांव में सुखाकर मिश्री के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीये बहुत ही आराम मिलेगा।

8 गैस और कब्ज गैस और कब्ज की समस्या एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग प्रभावित रहते हैं। अगर आपको भी यह समस्या है तो इसके लिए पीपल के ताजे पत्तों के रस निकालकर सुबह और शाम के वक्त एक-एक चम्मसच पीने से कब्ज में राहत मिलता है।

9 तनाव को करे कम एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पीपल का पत्ता आपके तनाव को दूर कर सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से इसके पत्ते को चबाएं। तनाव से राहत मिलेगी।

10 विष के प्रभाव को कम करे ऐसा माना जाता है कि पीपल में ऐसी क्षमता है कि वह जहरीले जीव-जंतु के विष के असर को भी कम कर सकता है। ऐसी स्थिति में दिन में 3 से 4 बार दो-दो चम्मच आपको पीपल के पत्ते का रस पीना चाहिए।