परवल खाने के है अनेको स्वास्थ से जुड़े फायदे

0
40

हरी सब्जि‍यों में मशहूर परवल, भोजन में कई लोग पसंद के साथ खाते है और कई लोग इसको खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते। अतः जो लोग इसको खाना नहीं चाहते उनको इससे होने वाले स्वास्थ लाभ के बारे में नहीं पता होता है। परवल पौष्टिक सब्ज‍ियों में से एक है। इसमें बहुत प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आइये जानते है कि यह सब्जी हमारी सेहत को किस प्रकार फायदा पहुँचाती है :

परवल में विटामिन-A, विटामिन-B1, विटामिन B2 और विटामिन-C के अतिरिक्त कैल्शियम उचित मात्रा में उपस्थित होता है, जो कि हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। परवल पचाने में बहुत ही आसान होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर, लीवर और पेट के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत लाभकारी होता है।

परवल के बीज कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार परवल की सब्जी खाने से आपके शरीर में खून की सफाई होती है। जिससे हमारा चेहरा कांतिमान बनता है ।

परवल के बीजों या उसकी पत्त‍ियों को पीस कर इसका पेस्ट सिरदर्द या शरीर के किसी भाग में होने वाले दर्द पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

परवल में उचित मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो बढ़ती उम्र के निशानों जैसे झाइयो, झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करके त्वचा में कसाव लाकर सुंदरता प्रदान करता हैं।

परवल खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं साथ ही इसका सेवन पीलिया जैसी बीमारी में भी बहुत लाभकारी होता है।

परवल हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे हमको बीमा‍रियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसके सेवन से बुखार, खांसी, सर्दी, त्वचा के संक्रमण और घावों के उपचार करने में लाभ होता है।

यदि आप पेट में होने वाले सूजन से परेशान है तो नियमित रूप से एक महीने तक परवल कि सब्जी को अपने भोजन में शामिल करें इससे पेट के सूजन और पेट में पानी भरने की गंभीर समस्या में लाभ होगा।

परवल के पत्तों को पीस कर इसका लेप फोड़े और फुंसी पर लगाने से इन समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here