पपीते के पत्ते के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

0
95

पपीते के पत्ते के जूस के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह एक ऐसा नेचुरल रेमेडी है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के काम आता है। पपीते के पत्ते में कार्पेन नामक एक एल्कलाइन होता है जिसमें किमोप्रोटेक्टीव इफेक्ट होता है जो कई घातक बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-मलेरियल गुण भी होता है जो मलेरिया से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी विकल्प होता है। इसमें और भी कई तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें पापेन, एल्केलॉयड और फेनोलिक कंपाउंड भी होता है। आइए पपीते के पत्ते के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

लिवर के लिए: पपीते के पत्ते के जूस में फेनोलिक और एल्केलॉयड होता है जो लिवर की समस्या जैसे- जॉन्डिस और सिरोसिस को कम करने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व लिवर को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं।

बल्ड प्लेटलेट प्रोडक्शन: पपीते के पत्ते का जूस ब्लड प्लेटलेट के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो शरीर को सक्रिय कर देता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट को भी बढ़ाता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को समर्थन करता है: पपीते के पत्ते के जूस में ऐमिलेज, काइमोपापेन और पापेन होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही पेट की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा ये पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है: पपीते के पत्ते के जूस में एसिटोजेनिन भी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और मरेलिया, डेंगू जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

सूजन कम करता है: पपीते के पत्ते के जूस में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो शरीर में होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों और हड्डियों में होने वाली दर्द, सूजन और ऐंठन को भी कम करता है।