नींबू पानी के सेवन से रहा जा सकता है दिनभर तरोताजा

0
128

नींबू पानी में वॉटर कंटेन्ट अधिक होता है जिसके कारण यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है जो शरीर को कई समस्याओं से निजात दिलाता है।

अपने शरीर को दिनभर हाइड्रेट रखने के लिए पानी की प्रचुर मात्रा का सेवन करना जरुरी होता है। अगर आप अधिक मात्रा में पानी नहीं पी पा रहे हैं तो इसकी जगह नींबू पानी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह आपकी प्यास को तो बुझाता ही है साथ ही आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। नींबू विटामिन-सी से भरपूर एक सिट्रस फ्रूट है जो कि आपकी सुंदरता को बढ़ाने, चेहरे पर चमक लाने, पाचन को सुधारने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी पहुंचाता है। अगर आप सुबह के समय नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

नींबू पानी में पाएं जाने वाले पोषक तत्व: नींबू पानी में विटामिन सी, विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, नियासिन थियामीन, पैंटोथेनीक एसिड, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और प्रोटीन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं कि नींबू पानी के सेवन से आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

नींबू पानी बनाने के लिए: नींबू पानी बनाने के लिए एक ताजा नींबू लें और एक गिलास में पानी लें। पानी में नींबू निचोड़ लें। आप पानी की मात्रा उतनी ले सकते हैं जितने का आप सेवन करना चाहते हैं। इसके अलावा आप नींबू को टुकड़ों को काटकर भी पानी में डाल सकते हैं। पानी को हल्का गर्म या ठंडा भी रख सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीना के पत्ते या इलायची भी मिला सकते हैं। बेहतर फायदों के लिए इसका नियमित तौर पर सेवन करें।

हाइड्रेशन बनाएं रखता है: हाइड्रेशन को बनाएं रखने के लिए पानी सबसे कारगर और आवश्यक पेय पदार्थ है। बहुत से लोगों को पानी पीना अच्छा नहीं लगता है। अगर आप पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं तो इससे पानी का फ्लेवर बदल जाता है और आप इसका सेवन कर पाते हैं जिससे दिनभर आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। नींबू पानी में वॉटर कंटेन्ट ज्यादा होता है जिससे आपके शरीर को पानी की पूर्ति हो जाती है।

कोशिकाओं की सुरक्षा करता है: विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण नींबू पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए एक अच्छा पेय पदार्थ है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर की कोशिकाओं को हानि पहुंचने से बचाते हैं और नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं। साथ ही नींबू पानी के सेवन से आपके शरीर के फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

त्वचा को निखारने में मदद करता है: नींबू में पाया जाने वाले विटामिन सी आपकी त्वचा को रिंकल्स फ्री बनाने में मदद करते हैं। साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को मुंहासों से दूर रखते हैं। नींबू पानी में मौजूद पानी की मात्रा आपकी त्वचा में नमी को बरकरार रखती है जिससे त्वचा शुष्क नहीं होती और इसकी प्राकृतिक चमक भी बनी रहती है। साथ ही नींबू आपकी त्वचा में पीएच के स्तर को भी बनाएं रखता है।

पाचन तंत्र को सही रखता है: सुबह में जागने के बाद हल्का गर्म नींबू पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को सही ढंग से कार्य करने में मदद मिल सकती है। नींबू पानी का सेवन करने से आपका बोवेल मूवमेंट्स ठीक रहता है और पेट की समस्याओं में राहत मिल सकती है।

नींबू पानी के सेवन से होने वाले अन्य फायदें:

विटामिन सी के कारण नींबू प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।
नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो कोलन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल भी है।
यह कई तरह के संक्रमण और बीमारियों के विकास को रोकने में मदद करता है।
यह जोड़ों और घुटनों के दर्द व सूजन को कम कर सकता है क्योंकि यह यूरिक एसिड को घुलने में मदद करता है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारीwww.braahmi.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।