नारियल पानी के 15 फायदे व नुकसान

0
399

नारियल में इतने गुणकारी तत्व पाये जाते है की इसके सेवन से आपके कई बीमारी या समस्या एक साथ दूर हो सकती है । इसको हिन्दू धर्म में इतना पवित्र मन जाता है की इसकी पूजा की जाती है इतना ही नही यह नीचे गिर जाये तो लोग पहले इसे उठा कर छमा याचना करते है तब खाते है।

नारियल की तो मिसाल दी जाती है अगर किसी को किसी के बारे में बड़ाई करनी होती है या निर्मल व्यक्तित्व को बताना होता है तो ओह दूसरे से कहता है वो नारियल के जैसे है मतलब बाहर से नारियल की तरह सख्त और अंदर से मुलायम अर्थात दयालू। चलिए अब हम जानते है की नारियल के क्या क्या फायदे व लाभ है?

नारियल के फायदे व लाभ-

पेट की गर्मी – नारियल को खाने से या इसके पानी के सेवन से पेट में ठंडक बनी रहती है जिससे कब्ज,गैस आदि पेट की समस्या से राहत मिलता है और भोजन की सम्पूर्ण ऊर्जा शरीर में लगती है। साथ ही साथ शरीर में भी ठंडक बनी रहती है।

खूबसूरत त्वचा – नारियल एक एंटी बायोटिक की तरह है । इसको मिक्सर या सील बटे पर पीस कर या फिर नारियल तेल को शरीर की त्वचा पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है साथ ही साथ त्वचा रोग से भी आराम दिलाता है।

दाद में आराम – नारियल के तेल में हल्का कपूर को पीस कर मिला ले मिलाने के बाद तैयार लेप को दाद वाली जगह पर दिन में 2 से 3 बार लगाने पर दाद से आराम मिलता है।

मुँह के छाले से छुटकारा – मुँह में छाले हो गए हो तो नारियल का सेवन करे । इसका पेस्ट बना कर छाले पर रखे या फिर मुँह में नारियल को लेकर खूब कूचे और रस को मुँह में छाले वाली जगह पर घुमाये।

सुंदर संतान – जी हा अगर आप सुन्दर संतान की कामना कर रहे है तो गर्भवती महिला को नारियल का सेवन कराना चाहिये। इसके सेवन से होने वाला संतान स्वस्थ और साफ रंग का होता है।

स्वस्थ बाल और रुसी के लिए – नारियल के तेल को बालो में लगाने से बाल मजबूत और घने होते है। साथ ही साथ अगर किसी के सर में रुसी हो तो इसके तेल में निम्बू रस मिला कर लगाने पर आराम होता है।

सर दर्द और जुए – बहुत से लोगो के सर में दर्द होता है तो नारियल तेल की हलकी मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है और अगर किसी को जुएं पड़ गए हो तो इसके तेल में कपूर मिला कर सर के बालो में लगाये जुएं मर जाते या खत्म हो जाते है।

डिहाइड्रेशन से बचाव – नारियल खाने से या इसके पानी के सेवन से शरीर में नमी बनी रहती है अर्थात गर्मियों में इसके पानी को पीने से शरीर में पानी की कमी नही होती है। इससे आप उलटी ,दस्त ,डायरिया जैसे बीमारियो से बचे रहते है।

तेज मस्तिष्क – माना जाता है की नारियल के पानी का सेवन से आपके शरीर की क्रिया सुचारु रूप से चलती है साथ ही साथ मस्तिष्क स्वस्थ व स्थिर रहता है।

चटकदार भोजन – भोजन को चटकार बनाना हो या फिर अनेक ऐसे पकवान जिसे देख कर ही पेट भर जाये ऐसे भोजन तैयार करने में नारियल का इस्तेमाल होता या किया जाता है।

वजन कम करने में – अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ गया हो तो आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करे । इसके लगातार सेवन से वजन कम होता है क्योकि नारियल में चर्बी कम करने का गुण होता है।

नशा उतारने में – अगर किसी ने ज्यादा नशा कर लिया हो तो नशा कम करने या उतारने के लिए नारियल पानी में हल्का निम्बू जूस मिला कर पिने से नशा उतर जाता है।

स्वस्थ ह्रदय – अगर आपको ह्रदय संबंधी समस्या हो तो भी नारियल पानी के सेवन से लाभ होता है।

स्थिर रक्तचाप –नारियल के पानी का सेवन आपके रक्तचाप को भी स्थिर रखता है ऐसा शोध में पाया गया है। इसके सेवन से उक्त रक्त चाप में आराम मिलता है।

पथरी – अगर आपके गुर्दे में पथरी है तो नारियल के पानी का सेवन पथरी को गला कर बाहर निकालने का काम करती है।

सावधानिया व नुकसान –

  • कुछ लोगो को नारियल के पानी से एलर्जी होती है जिनको भी नारियल से एलर्जी हो उसे इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • अगर आपको पेट संबंधी गंभीर समस्या हो तो डॉक्टर के परामर्श के बिना इसका सेवन न करे।
  • चुकी इसके सेवन से शारीर में नमी बनी रहती है इसलिए मूत्र का त्याग भी ज्यादा होता है।
  • तजा व स्वच्छ नारियल का पानी पीये व खाये। इसका पानी जो ज्यादा देर खुले में रखा हो उसे न पीये या इसके सेवन से बचे।