नाभी से जु़ड़े ये राज नहीं जानते होंगे आप!

0
175

सामुद्रिक शास्त्र में नाभि का भी काफी जिक्र है। नाभि पेट पर मौजूद शरीर का एक बेहद खूबसूरत और संवेदनशील हिस्सा होती है। इस लिये ही लोग (खासतौर पर महिलाएं) इनको सुंदर बनाने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं।

1. नाभी से जु़ड़े राज़ सामुद्रिक शास्त्र में नाभि का भी काफी जिक्र है। नाभि पेट पर मौजूद शरीर का एक बेहद खूबसूरत और संवेदनशील हिस्सा होती है। इस लिये ही लोग (खासतौर पर महिलाएं) इनको सुंदर बनाने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं, लेकिन चाहे जैसे भी नाभि की खूबसूरती बढ़ा लें, सच तो यह है कि इसकी वास्तविक स्थिति आपसे जुड़ी कई सच्चाइयां बयां करती है। तो चलिये आज जानते हैं कि किसी महिला की नाभि उनसे जुड़े क्या राज़ खोलती है।

2.खड़ी नाभी कहा जाता है कि जिन महिलाओं की नाभि खड़ी होती है वह काफी हिम्मत वाली और स्वभाव से निडर होती हैं। वे अपना कोई भी काम मन लगाकर करती हैं। उन्हें काम में सफाई भी काफी पसंद होती है। जब तक काम करने के बाद उन्हें संतुष्टि न हो, तब तक वे उस काम के पूरा होने पर भी उन्हें अधूरापन महसूस रहती हैं।

3.ऊपर की ओर उठी नाभि ऐसा माना जाताहै कि ऊपर की ओर उठी नाभि वाली महिलाओं को उन्हें जिंदगी में कुछ भी पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि, वे स्वभाव से ईमानदार होती हैं, जिस वजह से भी इन्हें कठिनाइयों का सामना अधिक करना पड़ता है।

4.गोल नाभि कई महिलाओं की नाभि का आकार गोल होता। ऐसी महिलाओं के बारे में माना जाता है कि ये स्वभाव से काफी सरल व सौम्य होती हैं। ऐसी महिलाएं तन से स्वस्थ्य और सोच-विचार के मामले में हमेशा दूसरों से एक कदम आगे रहती हैं।

5.एकदम बीच में नाभि कुछ महिलाओं की नाभि पेट के बीचों-बीच न होकर थोड़ी अलग हटकर स्थित होती है। माना जाता है कि ऐसी महिलाएं बातें करने में काफी तेज़-तर्रार होती हैं। इन्हें मूड स्विंग ज्यादा होता है साथ ही स्पोर्ट्स में इनकी काफी रुचि होती है।

6.हॉरिज़ॉन्टल नाभि जिन महिलाओं की नाभि का शेप हॉरिजॉन्टल हो, उस महिला से थोड़ी दूरी बनाकर चलना ही फायदेमंद होता है। माना जाता है कि ये महिलाएं आपकी अच्छी बातों में से भी कोई न कोई गलत पॉइंट्स निकाल लेंगी और हर वक्त दूसरों की कमियों को निकालने में लगी रहती हैं।

7.अंदर की ओर नाभि मान्यता के अनुसार जिन महिलाओं की नाभि दिखने में खोखली यानी अंदर की ओर होती है वे स्वभाव की बहुत अच्छी होती हैं। उनका व्यवहार ही उन्हें हमेशा सबके करीब रखता है। ये काफी भावुक होती हैं, और इन्हें दूसरों का खयाल रखना खूब आता है।

8.ज्यादा सेंसिटिव नाभि जिन महिलाओं की नाभि ज्यादा सेंसिटिव होती है वे खुश मिजाज़ होती हैं और उन्हें हंसना-हंसाना बेहद पसंद होता है। ऐसी महिलाओं का साथ है तो समझिए कि दुखी होने के बाद भी वे आपको दुखी नहीं रहने् देंगी। क्योंकि वह आपको हंसे बगैर रहने ही नहीं देंगी।

9.बाहर की ओर मुंह किए नाभि मान्यता के अनुसार बाहर की ओर झांकती हुई नाभि वाली महिलाएं को भाग्य का धनी कहा जा सकती है। ये हमेशा सकारात्मक सोच रखती हैं और हर चीज को लेकर उत्साहित रहती हैं। वहीं माना जाता है कि जिन महिलाओं की नाभि के बीच का हिस्सा भीतर की ओर होता है, वे महिलाएं आसानी से गर्भवती हो जाती हैं। साथ ही ये स्वभाव से सरल होती हैं।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।