नस चढ़ जाने पर इस तरह करें अपना आसन घरेलु उपचार 10 Sec. में

0
41

हमारा शरीर कई तरह की हड्डियों और मांसपेशियों से बना रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना भी काफी जरूरी होता है। हम आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर के किसी हिस्से की नस चढ़ जाती है, जो कि हमें काफी तकलीफ देती है। यह परेशानी ज्यादातर पैरों, बाजुओं और टांगों में देखने को मिलती है। नस चढ़ने पर आपको क्या करना चाहिए और किन उपचारों को अपनाना चाहिए, आइए आपको बताते

शरीर में अगर कहीं किसी हिस्से में नस चढ़ जाए, तो ऐसे में काफी परेशानी होती है। कभी-कभार तो यह आसानी से कुछ ही सैकेंड में ठीक भी हो जाती है, वहीं कभी-कभार यह नस ठीक होने में काफी समय लेती है। हम आपको बता दें कि अगर आपके बाएं पैर की नस चढ़ जाएं, तो ऐसे में आप दाएं हाथ की उंगली से अपने कान के निचले जोड़ को दबाएं। इससे कुछ ही समय में दर्द ठीक हो जाएगा।

आप भी ज़रूरत पड़ने पर एक बार आज़मा के ज़रूर देखें |

इसमें ध्यान ये रखना है कि दिए हुए चित्र के अनुसार आप लंबाई में अपने शरीर को आधा आधा दो भागों में चिन्हित करें, अब जिस भाग में नस चढ़ी है उसके विपरीत भाग के कान के निचले जोड़ पर उंगली से दबाते हुए उंगली को हल्का सा ऊपर और हल्का सा नीचे की तरफ बार बार 10 सेकेंड तक करते रहें | नस उतर जाएगी |

जब नस चढ़ जाए तो तुरंत पैरो पर तेल से मालिश करना शुरू कर दें. ऐसा करने से प्रभावित भाग में खून का दौरा बढ़ता है जिस से रोगी को तुरंत आराम मिलता है.

नस चढ़ने पर हथेली में थोड़ा सा नमक डालकर चाट लें, ऐसा करने से भी दर्द दूर हो जाता है।

हम आपको बता दें कि आप केले का सेवन करके भी नस चढ़ने की समस्या से राहत पा सकती हैं। केले से शरीर को पोटेशियम की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं, केले का सेवन करने से हमारे शरीर की सभी कमियां दूर हो जाती है।

यह परेशानी अधिकतर रात के समय ही होती है, ऐसे में आप सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया रख लें।

दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस जगह बर्फ से भी सेक सकती हैं। ठंडी सिकाई से नस उतर जाती है और दर्द दूर हो जाता है।

कमजोरी के कारण भी कभी-कभार नस चढ़ जाती है। इसलिए आप रोजाना अपनी डाइट में किशमिश, अखरोट और बादाम का सेवन करें।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।