ध्‍यान के इन तरीकों से जीवन में लायें संपूर्णता

0
221

ध्‍यान हमारे जीवन को शांति प्रदान करता है और दिमाग को आराम भी पहुंचाता है। अगर आपकी जिंदगी में तनाव है तो नियमित ध्‍यान से इसे आसानी से दूर किया जा सकता है।

ध्‍यान आपके जीवन में संपूर्णता लाता है। तो अपने व्‍यस्‍त जीवनशैली में कुछ पल ध्‍यान के लिए निकालिये और जिंदगी की उलझनों को दूर कीजिए। ध्‍यान के ये तरीके बहुत ही आसान हैं और इनका फायदा भी मिलता है।

धीरे-धीरे चलें: मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में तेजी से चलना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि धीरे-धीरे चलना ध्‍यान लगाने की तरह है। सुबह के वक्‍त अगर पांच मिनट भी आप धीरे से चलेंगे तो इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा। अपने घर से दुकान तह या फिर ऑफिस से बस स्‍टॉप तक धीरे-धीरे चलकर भी देखें।

आसमान में देखें: अपने आसपास के साथ आपके ऊपर यानी आसमान में क्‍या घटित हो रहा है उसे भी देखें। रात के वक्‍त आसमान कैसा दिखता है, सूरज की रोशनी में यह कैसा हो जाता है, बादल होने पर यह कैसा दिखता है या फिर बारिश के वक्‍त क्‍या होता है आसमान में, इसकी पड़ताल जरूर करें। कुछ समय इसके लिए दें और फिर देखें कि इसका असर आपके दिमाग पर क्‍या पड़ता है।

चाय का प्‍याला: चाय का एक कप आपके दिमाग को सुकून पहुंचार शरीर को ऊर्जावान बनाता है। तो क्‍यों न प्रोटीन शेक या फिर अन्‍य पेय पदार्थ बनाने की बजाय एक कप चाय बनाया जाये। अच्‍छी चाय आपको आराम से भर देगी।

बदलावों को देखें: जीवन बदलावों से भरा है, इसमें हर पल किसी न किसी तरह का बदलाव होता है, लेकिन आपने आज तक इसे नजरअंदाज किया है। तो आज कुछ वक्‍त अपने परिवार की दिनचर्या को देखें और कल इसकी तुलना करें, लोगों के व्‍यवहार और उनमें होने वाले बदलावों को देखें।

सुनें भी: अपने कानों को कुछ पल के लिए व्‍यस्‍त कर दीजिए। आपके कमरे में से कैसी आवाज आती है, आपके घर के बाहर कैसी आवाज आती है, अपने शरीर के अंदर की आवाज भी सुनें।

चेहरे को पढ़ें: किसी के साथ अगर आप हैं तो उनके चेहरे को पढ़ने की कोशिश करें। उनके चेहरे के भावों का निरीक्षण कीजिए और फिर देखिये कि वे कैसे दिखते हैं, और फिर अगले दिन उनके भावों का परीक्षण कीजिए। यह तुलना कीजिए कि क्‍या उनकी उम्र बढ़ रही है, क्‍या वे अच्‍छे दिख रहे हैं।

शरीर की पड़ताल: अपने शरीर के अंगों की भी पड़ताल कर लीजिए, पूरे शरीर का मुआयना करके देखिये और फिर अपनी फिटनेस के बारे में सोचिये। अपने हाथों, पैरों, पेट, मुंह, जबड़े आदि को देखकर अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जरूर सोचें।

ध्‍यान की ये आदतें आप नियमित रूप से आजमा सकते हैं, ये आपके जीवन में संपूर्णता लायेंगे, क्‍योंकि ये आपको शारीरिक और सामाजिक तुलनात्‍मक परीक्षण की सीख देते हैं।