त्वचा की रंगत निखारने में नींबू से ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसके छिलके, जानिए कैसे होते हैं इस्तेमाल

0
103

नींबू विटामिन सी का बेहतरीन भंडार होता है। त्वचा की हर तरह की समस्या का समाधान नींबू से किया जा सकता है। त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर हो, मुहांसे, रूखी त्वचा या फिर झुर्रियां दिखाई दे रही हों तो इन सबका इलाज नींबू के पास होता है। नींबू के इन फायदों के बारे में शायद आप पहले से भी जानते हों लेकिन आज हम आपको नींबू के छिलकों की मदद से त्वचा की रंगत निखारने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं। इन फायदों को जानने के बाद नींबू के छिलके आपके लिए कूड़ेदान की चीज नहीं रह जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि नींबू के छिलकों के फायदों के बारे में-

नहीं रहेंगे पिंपल्स – नींबू के छिलकों के इस्तेमाल से चेहरे के पिंपल्स से निजात पाया जा सकता है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो हर तरह की स्किन समस्या से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दो चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच दूध और थोड़ी सी हल्दी और एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

दाग-धब्बों से निजात – नींबू के छिलकों में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार होती है। 2 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे से दाग-धब्बे तो हटाता ही है साथ ही साथ स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है।

पीले दांत होंगे सफेद – सिर्फ त्वचा के लिए ही नींबू के छिलकों का इस्तेमाल फायदेमंद नहीं होता बल्कि आपके दांतों की खूबसूरती के लिए भी यह बेहद उपयोगी घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप नींबू के छिलकों से दांतों को रगड़िए या फिर छिलकों के पाउडर का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कीजिए। यह दांतों का पीलापन दूर कर आपके दांतों प्राकृतिक सफेदी प्रदान करता है।