त्वचा की चमक बनाए रखने में कारगर विटामिन सी 

0
29

आपकी सुंदरता में त्वचा का अहम योगदान होता है। त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए लोग तरह -तरह की क्रीम तथा फेशियल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप को बता दें कि विटामिन सी त्वचा के लिए खास पोषक पदार्थ का काम करता है। यह त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। विटामिन सी त्वचा का हानिकारक अवरक्त प्रकाश यानी अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है। यही नहीं त्वचा के हल्के काले धब्बों को भी खत्म करता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, विटमिन सी कोलेजन के प्रॉडक्शन को बचाता है, जिससे त्वचा कड़ी रहती है। शाइनिंग देने में भी यह खूब काम आता है। खास बात यह कि यह त्वचा का सूखापन खत्म कर चमकदार बनाता है।

-विटामिन सी के स्त्रोत
– संतरे में मौजूद विटमिन सी काले धब्बों को खत्म करता है। संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। सूखे हुए छिलकों को मिक्सर में पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। पाउडर को दूध और क्रीम में मिलाएं। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा, आप छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल क्रबिंग के लिए भी कर सकती हैं।

– संतरे के छिलकों में प्राकृतिक ब्लीच की क्वॉलिटी होती हैं। इसके अलावा, सन टैन को भी इससे ठीक किया जा सकता है। उपयोग करने के लिए संतरे के छिलके से तैयार पेस्ट को अच्छी तरह से डाइल्यूट कर लें। चेहरे पर इसका इस्तेमाल एक फेस मास्क की तरह कर लें।

– त्वचा की बनावट और रंग में सुधार करने के लिए संतरा काफी फायदेमंद है। संतरे में कई अनॉक्सीकारक (एWटी-ऑक्सिडेंट्स) मौजूद होते हैं, जो स्किन को ऑक्सीजन लेने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनती।

ऐसे मिलेगा विटमिन सी
-विटमिन सी कई तरह के फलों में पाया जाता है। ऑरेंज, ग्रेप फ्रूट्स और नींबू में इसकी क्वांटिटी काफी तादाद में होती है। एक मध्यम आकार के संतरे में 70 मिलीग्राम विटमिन सी होता है, जो कि विटमिन सी का अच्छा स्त्राsत है।

-आप विटमिन सी उत्पाद से भी ले सकती हैं। यह आपको मिलेगा सीरम, क्रीम, लोशन और दूसरी कई चीजों में। आपको इन प्रॉडक्ट को कितना यूज करना है, यह आप एक बार त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

-आप विटामिन सी युक्त फेसियल थेरेपी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक हो सकती है।