त्वचा और बालों के लिए रामबाण है कॉफ़ी

0
49

कॉफी एक रिफ्रेशिंग पेय पदार्थ होने के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन विडंम्बना ये है की हममे से बहुतों को इसके फायदे पता ही नहींं हैं।कॉफी में कैफिन पाया जाता है जो बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है अगर सही मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो। कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करने से आँखों के नीचे के डार्क सर्कल भी ठीक हो जाते हैं और बालों की त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

आइए जानते है कॉफी से होने वाले अन्य फायदों के बारे में

डार्क सर्कल दूर करता है– कॉफी पीने से आँखों के नाचे के डार्क सर्कल धीरे-धीरे गायब हो जाते है। आप इसका इस्तेमाल पेस्ट बनाकर भी आँखों के नीचे लगाकर कर कर सकते हैं।

स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें– इसका इस्तेमाल आप चेहरे पे स्क्रब के रूप में भी कर सकते है। वैसे तो चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल सभी करते है लेकिन काॅफी को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से चेहरे को काॅफी आराम मिलता है और चेहरे पे साइन भी आती है।

बैल्कहेड्स से निजात दिलाए– जिन्हें चेहरे और नाक पे बैल्कहेड्स की समस्या होती है उनके लिए काॅफी काफी मददगाार साबित हो सकता है। काॅफी पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धुल ले, ये ना सिर्फ आपके चेहरे से अत्यधिक तेल बाहर निकाल देगा बल्कि चेहरे की गंदगी को भी साफ करता है।

बालों में नई जान डाल दें- थोड़े से काॅफी पाउडर को हिना में या शैंपु में मिक्स करके बालों पर इस्तेमाल करें। इससे बालों का रंग भी अच्छा दिखेगा और बालों में चमक भी आएगी। ये रूसी की समस्या से भी निजात दिलाता है। अगर आप बालों में कलर लाने के लिए हिना का इस्तेमाल करते हैं तो रंग को और गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा काॅफी पाउडर मिक्स कर दें।