डोनाल्ड ट्रंप पर बीस अरब रुपए का कर्ज

0
18

वाशिंगटन । दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 31.5 करोड़ डॉलर (करीब 20 अरब रुपए) के कर्जदार हैं। यह कर्ज जर्मनी और अमेरिका के ऋणदाताओं से लिया गया है।
यह बात अमेरिकी सरकार के एथिक्स कार्यालय की ओर से जारी वित्तीय रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2016 और 2017 के शुरुआती महीनों में ट्रंप की कमाई 59.4 करोड़ डॉलर (करीब 38.30 अरब रुपये) रही है। एथिक्स कार्यालय की 98 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप पर डयूश बैंक ट्रस्ट कंपनी अमेरिका का 13 करोड़ डॉलर (करीब करीब 8.40 अरब रुपये) का कर्ज है। यह कंपनी जर्मनी के डयूश बैंक एजी के अधीन है। इसके अलावा ट्रंप पर अमेरिकी ऋणदाता कंपनी लैडर कैपिटल कॉर्प का 11 करोड़ डॉलर (करीब 7.10 अरब रुपये) का कर्ज है।

दूसरी ओर, ट्रंप की कमाई में सबसे बड़ी भूमिका मियामी स्थित गोल्फ रिसोर्ट ट्रंप नेशनल डोरल की रही। इससे ट्रंप को कुल 11.59 करोड़ डॉलर (करीब 7.47 अरब रुपये) की कमाई हुई। मार्की वाशिंगटन होटल से उन्हें दो करोड़ डॉलर (करीब 1.28 अरब रुपये) की आमदनी हुई है। इस होटल को पिछले साल सितंबर में खोला गया था। विंटर ह्वाइट हाउस कहे जाने वाले फ्लोरिडा स्थित रिसोर्ट मार-ए-लागो से 3.73 करोड़ डॉलर (करीब 2.40 अरब रुपये) की कमाई हुई। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से इस रिसोर्ट की कमाई में खासी बढ़ोतरी हुई है। ट्रंप को अन्य कारोबार से भी अच्छी कमाई हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here