डायबीटीज हृदय कैंसर एवं वजन कम करने में सहायक टमाटर।

0
54

टमाटर में सेब व संतरा दोनों के गुण पाए जाते हैं। आप चाहे इसे सब्जी में डालें ,सलाद के रूप में खाएं या किसी अन्य तरीके से सेवन करें इसमें भरपूर मात्रा में केल्शियम,फास्फोरस व विटामिन सी पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाईड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर इतने पौष्टिक होते हैं कि सुबह नाश्ते में सिर्फ दो टमाटर सम्पूर्ण भोजन के बराबर होते हैं।

केंसर रोधी
टमाटर प्राकृतिक तौर पर केंसर से लड़ने का काम करता है इसका नियमित सेवन तमाम तरह के केंसर से बचाव में मदद करता है। जैसे गर्भाशय का केंसर,मुख का केंसर,खाने की नली,गला पेट,कोलन,रेक्टल,प्रोस्टेट,ओवेरियन आदि के केंसर। टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपिन तत्त्व केंसर विरोधी गुण युक्त होता है। टमाटर में मौजूद एंटीआक्सीडेंट उन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होता है जो हमारी कोशिकाओं को नष्ट करते हैं।

हड्डियों की मजबूती
टमाटर के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन के और केल्शियम हड्डियों की मजबूती और रिपेयर दोनों काम करता है। इसमें मौजूद लायकोपिन से अस्थियों का घनत्व बढ़ता है।

ब्लड शूगर नियंत्रण में उपयोगी
टमाटर में पाया जाने वाला क्रोमियम ब्लड शूगर को नियंत्रित और नियमित रखने सहायक है। डायबीटीज और दिल के रोगों में भी टमाटर की अहम उपयोगिता है। सुबह उठते ही बिना कुल्ला किये एक पका टमाटर खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा है।

आँखों की रोशनी बढाता है
इसमें पाया जाने वाला विटामिन ऐ नेत्रों की ज्योति बढाने के अलावा रतौंधी रोग की रोकथाम करता है। एक रिसर्च के अनुसार टमाटर के उपयोग से आँखों में होने वाले गंभीर रोग मेक्युलर डिजनरेशन की रिस्क काफी कम हो जाती है।

दमा रोग में सेवनीय
श्वास रोगियों को नियमित रूप से टमाटर खाना चाहिए। इससे श्वास नली की सूजन और संक्रमण कम हो जाता है। प्राकृतिक चिकित्सकों का मत है कि टमाटर खाने से फेफड़ों का अति संकुचन दूर होता है और खांसी तथा बलगम से भी राहत मिल जाती है।

वजन घटाने में सहायक
जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए टमाटर बेहद लाभप्रद है टमाटर में बहुत कम केलोरी होती है।

झुर्रिया कम करता है
टमाटर के गूदे में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और झुर्रिया मिटती हैं। टमाटर और शहद के मिश्रण वाला फेस पेक भी बहुत उपयोगी है।