डाइबिटीज में पिस्ता है लाभकारी अब आधुनिक रिसर्च में भी हुआ साबित

0
45

आपने पिस्ता का नाम तो सुना ही होगा और शायद इसका इस्तेमाल भी किया होगा। अधिकतर खाने की चीजे जैसे खीर, कुल्फी, लस्सी, चॉकलेट्स, सैंडविच और आइसक्रीम में भी पिस्ता डाला जाता है। ये वैसे तो सभी लोगों की सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह शुगर कंट्रोल करने का एक रामबाण इलाज है । डाइबिटीज में पिस्ता है लाभकारी ये बात आधुनिक तरीके से हुयी एक रिसर्च में साबित हो गयी है । जानिये आप भी इस बारे में ।

डाइबिटीज में पिस्ता के लाभ : हाल ही एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि नियमित रूप से पिस्ता खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा नियंत्रित होने के साथ ब्लड शुगर का लेवल घटता है। आम तौर पर शरीर में खून का लेवल कार्बोहाइड्रेट की अधिकता से बढ़ता है। पिस्ता का सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढऩे नहीं देता और परिणाम स्वरूप ब्लड में शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती है।

डाइबिटीज में पिस्ता क्यों है लाभकारी : पिस्ते का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। क्योंकि यह पोष्टीक होने के साथ साथ आपकी शरीर को भी स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। पिस्ता कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे व्हाइट ब्रेड के साथ खाने से शरीर को नुकसान भी नहीं होता। इससे ब्लड में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता। डायबिटीज के इलाज और बचाव के लिए ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है।

डाइबिटीज में पिस्ता खाने से लाभ की जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here