डबल चीन से छुटकारा पाएं

0
265

जब हम डबल शब्द की बात करते है तो ये शब्द खरीदारी के समय मिलने वाले डबल ऑफर के समय काफी अच्छा लगता है जैसे एक के साथ एक पिज्जा फ्री मतलब डबल.. खाने पीने के साथ पहने ओढ़ने के लिये मिलने वाली डबल चीजें भी काफी अच्छी लगती है पर यदि शरीर के डबल होने की बात करें तो यह सुनने के साथ देखने में भी काफी भद्दी लगती है।

हमारे शरीर में मोटापा शरीर पर जमा होने वाले फैट की वजह से होता है। जिससे शरीर का प्रत्येक अंग इसके संपर्क में आकर काफी बेकार दिखने लगता है इसी में से एक और समस्या है, शरीर के बढ़ते वजन के साथ गलें में डबल चीन का होना है जो चेहरे की सुंदरता को काफी फीका कर देता है। चेहरे में डबल चीन अक्सर मोटापे के कारण या फिर बुढापे के समय गले के नीचे की सतह झूल जाती है जिससे झुर्रिया बढ़ने लगती है जो बाद में डबल चीन का कारण बनती है। इसे छुपाने के लिये लड़किया कितना ही प्रयास कर लें इससे इतनी जल्दी छुटकारा पाना आसान नही होता। लेकिन यहां हम आपको इन डबल ठोड़ी को दूर करने की समस्या का स्थायी समाधान कर रहे हैं जिससे आप पूरी तरह से दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिये आपको नियमित आधार पर नीचे दिए गए व्यायाम का प्रयोग करना होगा जिससे की कुछ समय के बाद से ही आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

जीभ प्रेस  सबसे पहले आप अपनी पीठ को सीधी करते हुए सही पोजिशन पर बैठें और अपने मुंह को धीरे धीरे उपर की ओर लेते जाएं और गरदन को यहां वहां करते हुए उपर छत की ओर देखते रहे इससे अंदर की जीभ को भी यहां वहां हिलायें ओर इस प्रकार से गर्दन को नीचे करते हुए इस प्रक्रिया को कई बार दोहरायें इससे आपकी ठोड़ी को कम करने में सहायता मिलेगी।

जीभ बाहर  सबसे पहले आप अपनी पीठ को सीधी करते हुये सही पोजिशन पर बैठें और अपने मुंह को चौड़ा करते हुए खोलें इसके बाद जीभ को बाहर की ओर निकाले, करीब जीभ को 10 सेकंड के लिए इस स्थिति पर बाहर की ओर निकालते हुए रखें। इस व्यायाम को आप 10 बार दोहराएँ।

उन्नतदार होठं व्यायाम  सबसे पहले आप अपनी पीठ को सीधी करते हुये सही पोजिशन पर बैठें छत की ओर अपने चेहरे को उठाएँ, इसके बाद आप अपने होठों को बाहर की ओर करें। जिस प्रकार से किसी को किस करते है इस प्रकार से अपने होठों को बनाकर रखें। इस प्रक्रिया को 10 सेकेडं तक इसी प्रकार से करते रहे। 10 बार इस व्यायाम को दोहराएँ।

गर्दन रोल  सबसे पहले आप अपनी पीठ के साथ रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। और अपनी गर्दन धीरे धीरे दक्षिणावर्त से उसके ऑपोजिट दिशा की ओर ले जाये फिर इसी दिशा पर वापस लाये इस प्रकार से प्रत्येक दिशा पर अपनी गर्दन को इसी प्रकार से घुमायें। इस व्यायाम को आप 5 बार करें।

मछली का चेहरा  अपनी चीन को सही शेप में लाने के लिये आप अपने होठों को मछली के आकार का बनाते हुए दोनो दिशाओं पर अपने होठो को घुमायें और इस प्रक्रिया को 10 सेकेंड तक यूं ही रहने दें। और इस 10 बार व्यायाम को दोहराएँ ।

सिर को झुलाते हुए  सबसे पहले आप बिस्तर पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। और अपने बिस्तर के किनारे पर अपने सिर को लटकाएं। अपनी ठोड़ी छाती की ओर ऊपर की तरफ ले आएं, 10 सेकंड के लिए इस प्रक्रिया को इसी प्रकार करते रहो। और इस व्यायाम 10 बार दोहराएं।

चारों ओर का व्यायाम  सबसे पहले होंठ रखते हुए अपनी गर्दन को छत की ओर ले जाकर सिर को धीरे धीरे नीचे की ओर लाएं फिर दाये बाएं उपर नीचे चारों तरफ घुमाएं जिससे वो ‘ओ’ का बना जाए, इस प्रक्रिया को लगातार 10 से 15 बार तक करें।

च्विंगम का व्यायाम  ठोड़ी पर जमा वसा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है इस प्रकार का व्यायाम जो वसा को कम कर जबड़े और गाल की मांसपेशी को संकुचित करता है। जिससे डबल चिन को कफी हद तक ठीक किया जा सकता है। इसके लिये आप अपने जबड़े को चारो ओर घुमाये जैसे कि कोई चीज को चबा रहे है या फिर इसके लिये आप शुगर फ्री च्विंगम ले सकते है जो सबसे अच्छा व्यायाम साबित होता है। इसे करने से दो प्रकार के फायदे होते है हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक होती है साथ ही यह अंदर की चर्बी को फैलने से रोकता है।

हमारे द्वारा बताये गये ये 8 सरल व्यायाम करने से, आप अपने डबल चिन को काफी हद तक कम कर सकते हैं। फिर आप खुद ही देखेंगे अपने चेहरे पर एक अच्छा सा निखार, तो अपानाएं इस बीमारी को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार