ठंडी के दिनो में रोजाना पिये यह चीज़, खांसी-जुखाम रहेंगे आपसे कोसो दूर

0
474

साल बीतने को आ गया है और अब सर्दियों का मौसम भ शुरू हो रहा है। बताना चाहेंगे की मौसम के इस बदलाव का असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिस तरह से मौसम बदलता है तो कई तरह की मौसमी बीमारियाँ भी आ जाती है क्योंकि मौसम के साथ साथ हमारे खान पान में में भी बदलाव आते है जिसकी वजह से हमे कई बार सर्दी, जुखाम, खांसी आदि हो जाती है।

असल में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम खट्टा मीठा खाना खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं, जिसकी वजह से हमें खांसी जुखाम हो जाता है। बता दे की हमेशा कहा जाता है की खाना खाने के आधा घंटे के बाद पानी पिए तो खांसी, जुकाम होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है। मगर ऐसा हर व्यक्ति कर साथ संभव नहीं हो सकता लेकिन यह जरूर संभव है की खाने के बाद गरम पानी पी सकते हैं।

आपको बता दे की सर्दी के मौसम में गर्म पानी आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है। तो आइये आपको गरम पनि पीने से होने वाले तमाम फ़ायदों के बारे में बताते है। सबसे पहले बता दे की गरम पनि के नियमित सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है। इससे आपको सर्दी-जुकाम से राहत भी मिलती है साथ ही महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय भी आसान हो जाता है।

गरम पानी पीने के थोड़े मोड़े फायदे नहीं है, यदि आप लगातार इसका सेवन करते है तो आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होती रहती है साथ ही आपकी त्‍वचा में भी कसाव आता है जिससे आप कम उम्र के दिखने लगते है। बताना चाहेंगे की गरम्पनी पीना बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और तो और इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और सबसे अहम बात आपका हाजमा हमेशा दुरुस्त रहता है।