टूटी हड्डी को सिर्फ 3 दिन में जोड़ता है ये मिश्रण!

0
127

इंसान के पास भले ही धन-दौलत ना हो लेकिन वो शारीरिक रूप से स्वस्थ और पूर्ण होना चाहिए। कई बार हम सुनते हैं कि किसी व्यक्ति के पास पैसा और शौहरत तो बहुत है लेकिन वह शारीरिक रूप से अक्षम है। शारीरिक रूप से अक्षम होने से यहां हमारा मतलब प्राकृतिक तौर पर किसी अंग का ना होना नहीं है, बल्कि दैनिक जीवन में होने वाले हादसों से शरीर के किसी अंग की हड्डी का टूट जाना है। ये तो आप अच्छी तरह जानते होंगे कि हमारा शरीर पूरी तरह से हड्डी के ढांचे पर टिका हुआ है। ऐसे में अगर किसी भी अंग की हड्डी टूटती है या मुड़ती है तो दर्द तो होता ही है साथ ही नुकसन भी बहुत होता है।

ऐसे हादसे अक्सर या तो बच्चों के साथ होते हैं और या उन लोगों के साथ होते हैं जो अक्सर सफर तय करते रहते हैं। बच्चे स्वभाव से बहुत शरारती होते हैं। जिस चीज के लिए उन्हें मना किया जाता है, उन्हें वो और भी ज्यादा करते हैं। ऐसा हर किसी के साथ होता है। अगर कभी आपके साथ या आपके बच्चे के साथ ऐसी घटना बीत चुकी है यानि कि हड्डी टूट चुकी है तो आज हम आपको उसका घरेलू समाधान बता रहे हैं। हड्डी जोड़ने का ये उपाय आपको जानना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये पूरी तरह से घरेलू है। अगर कभी भविष्य में ऐसा कुछ होता है तो आप घर पर भी इलाज कर सकते हैं। आपको डॉक्टर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो मिश्रण जो टूटी हड्डी को सिर्फ 3 दिन में ही सही कर देते हैं

काग गंगा बूटी का रस और 7-8 काली मिर्च को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर पीने से 2 से 3 दिन में टूटी हुई हड्डी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

बबूल के पचांग का 6 ग्राम चूर्ण को शहद व बकरी के दूध में मिलाकर पीने से सिर्फ 3 दिन में टूटी हुई हड्डी जुड़ जाती है।

100 ग्राम पीपल के दूध में 100 ग्रामशिलाजित मिलाकर अच्छा सा पेसट बना लें। अब इसकी मटर के दानों के बाराबर गोलियां बना लें। दो-दो गोलियां सुबह-शाम दूध के साथ खाने से टूटी हुई हड्डी जुड़ जाएगी। इसके अलावा दर्द भी खत्म हो जाएगा।

पीपल के 21 पत्तों को पीसकर, पुराने गुड़ में मिलाकर 21 गोलियां बना लें। इन्हें 7 दिनों तक सुबह, दिन और शाम को खाएं। ये गोलियां दूध के साथ लेनी है।

मुलेठी और मंजीठ को खटाई के साथ लेप बनाकर टूटी हड्डी पर लगाएं। हड्डी को जोड़ने और पहले जैसा करने में ये उपाय भी बहुत कारगार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here