ज्‍यादा खाने से पेट हो जाए भारी, इन 5 तरीकों से करें हजमा दुरूस्‍त

0
56

ज्‍यादातर लोग अक्‍सर अधिक गरिष्‍ठ भोजन कर लेने से पेट के भारीपन से परेशान हो जाते हैं। खाते समय वह यह नहीं सोचते कि वह कितना खाना खा रहे हैं लेकिन जब पेट भर के एकदम टाइट हो जाता है तो हालत खराब होने लगती है। अगर इस तरह की समस्‍या से आप भी कभी कभार जूझते हैं या हो जाए तो इससे पहले ही सतर्क हो जाएं। हम आपको आज जो चीज बताने जा रहे हैं वह आपके बहुत काम आने वाली हैं। इन नुस्‍खों की मदद से न सिर्फ आपका पेट हेल्‍दी रहेगा यहां तकि यह आपका हाजमा भी दुरूस्‍त रखते हैं। तले भुने खाद्य पदार्थों या साधारण भोजन के अधिक सेवन के बाद अपने पेट को ब्लोटिंग से बचाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी ग्रीन टी का सेवन करके हमारे स्वास्थ्य को काफी फायदें मिलते हैं। इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर टोक्सिन को बॉडी से बाहर करते है। इससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है।

ग्रीक योगर्ट एक कटोरी लो फैट ग्रीक योगर्ट और बेरिस ले लें और इसका सेवन कर आप आसानी से अपने शरीर को डिटोक्सिफाई कर सकती हैं। आप चाहें तो इसमें सीजनल फल भी डाल सकती हैं। इससे ब्लोटिंग कम होती है। यह अपको कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।

ओटमिल आप ओटमिल का सेवन करके भी ब्लोटिंग से बच कर अपने पाचन तंत्र को सही कर सकती हैं। ओटमिल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को हल्का महसूस करवाता है। आप चाहें तो इसमें केला मिला सकती हैं, इससे आपके शरीर को पोटैशियम मिलता है।

पिपरमिंट टी अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है तो आप पिपरमिंट टी का सेवन कर इससे राहत पा सकती हैं। इससे आपके पेट की सारी गैस बाहर आ जाएगी। पिपरमिंट टी कैफीन मुक्त होती है, इसलिए आप इसका सेवन आसानी से कर सकती हैं।

नारियल पानी अगर आपने कुछ ज्यादा ही एल्कोहोल का सेवन कर लिया है तो आप नारियल पानी का सेवन करके अपने शरीर को हाइड्रेट कर सकती हैं। नारियल पानी का सेवन आप अगले दिन सुबह के समय करें। इससे आप हैंगओवर से भी बाहर निकल जाएंगी।

पानी युक्त फल तरबूज, अंगूर, अनानास और आम का सेवन करके भी आप ब्लोटिंग से छुटकारा पा सकती हैं। इन फलों में भी पानी होता है जो कि ब्लोटिंग को रोकता है और पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है। इन फलों में विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

पानी पानी का सेवन करके आप आसानी से अपने शरीर के टोक्सिन से छुटकारा पा सकती हैं। आप हैवी खाने का सेवन करने के बाद अगले दिन खुब सारा पानी पीकर विषाक्त पदार्थों को अपने शरीर से बाहर निकाल सकती हैं। इससे पाचन क्रिया में तेज होगी और आपको भारी महसूस नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here