ज्यादा नींद लेने के 5 नुकसान, क्या आप जानते हैं ?

0
66

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नींद आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकती है। जी हां, ज्यादा नींद लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

जानि‍ए ज्यादा नींद लेने के यह 5 नुकसान 

1 प्रेग्नेंसी  कोरिया के वैज्ञानिक समूह द्वारा किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि आठ घंटे से अधि‍क नींद लेने वाली महिलाएं, जो खास तौर से 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं, उनके प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं, आम महिलाओं की तुलना में आधी होती है, जो 7 से 8 घंटे की नींद लेती हैं।

2 मधुमेह  एक शोध में यह बात साबित हुई है कि जो लोग रोजाना आठ घंटे से अधि‍क नींद लेते हैं उन्हें मधुमेह होने की संभावना उन लोगों की अपेक्षा दुगुनी होती है, जो आठ घंटे से कम नींद लेते हैं।

3 दिल की बीमारी  अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में किया गया एक शोध इस बात का भी खुलासा करता है कि आठ घंटे या इससे अधि‍क नींद लेने वाले लोगों को कोराेनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा दुगुना होता है, बजाए उनके, जो आठ घंटे से कम नींद लेते हैं।

4 डिप्रेशन  पर्याप्त मात्रा से अधि‍क नींद लेना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के बजाए आपको डि‍प्रेशन का शि‍कार बना सकता है। शोध में यह बात साबित हुई है कि 7 घंटे से अधि‍क सोने वालों को मानसिक तनाव अधि‍क होता है। इसके अलावा 9 घंटे से अधि‍क नींद लेने पर डिप्रेशन की संभावना 49 प्रतिशत बढ़ जाती है।

5 दिमागी कमजोरी  अधि‍क नींद लेना दिमाग को आराम देने के बजाए आपके दिमाग को कमजोर कर याददाश्त को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।