जीरे के इस तरह सेवन से तीन गुना तेजी से वजन कम होता है

0
126

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या जवान हर कोई चाहता है कि वह एक दम फिट एंड फाइन दिखें लेकिन हर किसी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती। आज तो हर 5 में 3 शख्स वजन बढ़ने से परेशान हैं। लोग वजन को कंट्रोल में रखने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं एक्सरसाइज करते हैं और तो और खाने पीने के लिए प्रोपर डाइट चार्ट भी तैयार कर लेते हैं लेकिन बावजूद इसके निराशा ही हाथ लगती है। लेकिन आज हम आपको मोटापे को कंट्रोल में रखने का ऐसा आसान और लाजवाब घरेलू तरीका बताएंगे कि आपकी वजन बढ़ने की परेशानी मिनटों में हल हो जाएगी। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरे के पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है।

जीरे का सेवन कैसे करें :-एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है। जीरा हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है। पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी है।

जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

जीरे का सेवन करते समय इन बातों का रखें ध्यान :- जीरा से बनी इस दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं।अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा या मांसाहारी भोजन खाता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद जीरे से बने चूर्ण का सेवन करना है।

जानकारी अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here