जीभ पर जमी सफेद परत को इन घरेलू उपायों की मदद से करें दूर

0
37
Girl Showing Tongue

जीभ हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होती है जो किसी भी चीज के स्वाद का अनुभव कराती है। लेकिन जब जीभ पर सफेद परत जम जाती है तो मुंह में बैक्टीरिया होने लगते हैं। जिसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है।

जीभ शरीर की सबसे मजबूत मसल्स होती है। यह हमे खाने को स्वाद लेने, निगलने और बात करने में मदद करती है। एक स्वस्थ जीभ पिंक रंग की होती है और छोटे नोडल्स जिन्हें पैपीला कहते हैं उनसे कवर होते हैं। लेकिन कुछ समय बाद आपकी जीभ पर परत जमने लग जाती है। यह एक समस्या होती है जिसकी वजह से मुंह से बदबू और स्वाद में कड़वा लगता है। जीभ पर सफेद परत अत्यधिक मात्रा में बैक्टीरिया जमा हो जाने के कारण होते हैं। साथ ही खाते समय सफाई ना रख पाने की वजह से होते हैं। अगर आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा हो तो जीभ पर सफेद परत नहीं जमती है। इस समस्या को कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है। तो आइए आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

नमक: जीभ पर जमी सफेद परत को दूर करने के लिए नमक सबसे अच्छा उपाय है। नमक जीभ से प्राकृतिक रुप से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। इसके लिए ब्रश करते समय थोड़ा सा नमक जीभ पर डाले और टूथब्रश की मदद से इसे साफ करें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्हा कर लें। इस तरह से दिन में दो बार करें।

एलोवेरा जूस: एलोवेरा में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करके जीभ से सफेद परत को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जूस को जीभ पर डालें। उसके बाद कुछ देर तक इसे मुंह में ही रहने दें। उसके बाद एक चम्मच एलोवेरा जूस पी लें। इस तरह से दिन में 1-2 बार करें।

हल्दी: सफेद जीभ के लिए हल्दी एक अच्छा उपाय है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण जीभ पर बैक्टीरिया की वृद्धि की रोकथाम करते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कुछ मिनटों तक जीभ पर रगड़ें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्हा कर लें। इस तरह से दिन में कई बार करें।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा मुंह में पीएच के लेवल को सामान्य रखकर एसिड को कम करने में मदद करता है। इसके लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल ब्रश करने के लिए करें। उसके बाद पानी से कुल्हा कर लें। इस तरह से रोजाना करें जब तक आपकी जीभ साफ ना हो जाए।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here