जिद्दी दाग हो या अनचाहे बाल, चेहरे की हर समस्या के लिए फायदेमंद है हल्दी

0
114

घर की रसोई में मसाले के रूप में प्रयोग की जाने वाली हल्दी काफी फायदेमंद है। हल्दी के प्रयोग से चेहरे पर निखार आता है और स्किन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

इतना ही नहीं हल्दी का प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए भी किया जाता है। मार्केट में उपलब्ध होने वाले कई लोशन, क्रीम, मॉइश्चराइज़र, साबुन, फेस पैक में हल्दी का प्रयोग होता है। लेकिन अगर आप हल्दी का प्रयोग इन तरीकों से घर में ही करेंगी तो आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। जानिए हल्दी को प्रयोग करने के उपाय…

सनटैन सनटैन खत्म करने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। इन तीनों में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है, जिससे सनटैन खत्म हो जाएगा।

डार्क सर्कल्स डार्क सर्कल्स कम के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे टमाटर का रस और बादाम का तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को आंखों के नीचे लगाकर मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

एक्ने एक्ने कम करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की मिलाएं। इसे एक्ने पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं। इससे फेस का एक्सट्रा ऑयल और गंदगी निकल जाएगी और चेहरा पर रंगत आएगी।

स्किन हाइड्रेशन स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एक चम्मच हल्दी में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर चंदन पाउडर और दूध मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसको लगाने से स्किन मॉइश्चराइज होगी। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

चेहरे के अनचाहे बाल चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी पाउडर, बेसन, नींबू और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर पांच मिनट के लिए लगाएं और अच्छे से मसाज करें। ऐसा हर हफ्ते करें। इससे चेहरे के छोटे-छोट बाल खत्म हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here