जाने तेज़ पत्ते के तेल के यह अनोखे फायदे

0
86

तेज़ पत्ते हर किचन में पाया जाता है यह व्‍यंजनों में महक और सुगंध के लिए तेजपत्‍ते का उपयोग किया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तेजपत्‍ते के तेल में भी कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं तेज़ पत्ते में सेहत के बहुत सारे गुण पाए जाते हैं.

इस तेल से कई प्रकार की दवाइयां बनती हैं और इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगस गुण भी होते हैं. अच्‍छी बात तो यह है कि आप इसे आराम से घर पर ही बना सकते हैं. इसे बनाने के लिये आपको काफी धैर्य की आवश्यकता है तेल में जब सारी साम‍ग्री मिला दी जाती है तब इसे 40 दिनों के लिये मैरीनेट होने के लिये छोड दिया जाता है. तो क्‍या आप भी इस तेल को बनाना चाहते हैं, इसे बनाना आसान हैं आप इसे अपने घर पर ही बना सकते है.

तेल कैसे बनाएं:

जरुरत की सामग्री:

  • 15 ग्राम तेज पत्‍ते,.
  • 1 कप बादाम तेल
  • लगभग 200 ग्राम.
  • 1 बड़ा जार या गिलास का कंटेनर.

बनाने की विधि: सबसे पहले पत्‍तों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें, इसमें धूल मिट्टी और कीड़े नहीं लगे हुए होने चाहिये यह एकदम साफ़ होना चाहिए फिर कंटेनर को भी साफ कर लें और उसमें साफ पत्‍तों को डालें.

उसके बाद ऊपर से बादाम तेल डालें, अब जार को अच्‍छी तरह से बंद कर दें और 40 दिनों का इंतजार करें आपका तेल 40 दिनों के बाद इस्तेमाल करने के लिये तैयार हो जाएगा.

तेज़ पत्ते के सेहत को लेकर फायदा:

मासपेशियों को रिलैक्‍स: यह तेल मासपेशियों को रिलैक्‍स करता है इस तेल से मालिश करने पर मसल्‍स रिलैक्‍स होती हैं और खून का संचालन पूरे शरीर में होता है, इससे आपके शरीर के दर्द में कमी आती हैं और आपको दर्दो से आराम मिलता है.

माइग्रेन और सिरदर्द: तेज़ पत्ते में दर्द को दूर भगाने के गुण पाए जाते हैं इसलिये तो इस तेल को माइग्रेन और सिरदर्द के लिये प्रयोग किया जाता है, इससे आपका सर दर्द वा माइग्रेन दूर हो जाता है.

बुखार से राहत: बुखार से अगर आप पीड़ित है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको सर्दी या जुखाम हो जाए, तब यह तेल वेपर की तरह काम करता है. यह तेल इंफेक्‍शन को दूर करता है, शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे बुखार की समस्या खत्म हो जाती है.

एंटीबायोटिक: इसमें एंटीबायोटिक होता है शरीर पर ढेर सारे बैक्‍टीरिया, माइक्रोब्‍स और फंगस को बढ़ने से रोकता है. आप इस तेल से छोटे मोटे घाव, जलन, फोड़े आदि को लगा कर ठीक कर सकते हैं. इसके अलावा इस तेल से कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता है.

त्वचा के लिए: हर कोई चाहता हैं की उसकी स्किन अच्छी हो, त्‍वचा के लिये भी अच्‍छा इस तेल में मिनरल्‍स, विटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. यह तेल हमारी त्‍वचा के लिये काफी जरुरी है, जिसे लगाने से त्‍वचा मुलायम, साफ और कीटाणुरहित बनती है इससे आपकी त्वचा अच्छी हो जाती है.

बालों को बढाए: अगर आप बालो की किसी भी तरह की समस्या से पीड़ित है या सिर में रूसी है तो वह इस तेल से दूर हो सकती है इसके अलावा यह सिर में खून का संचालन बढाता है और बालों की ग्रोथ को बढाता है और आपके बाल लम्बे वा घने करता है इससे सिर की जुओं से भी मुक्‍ती मिलती है.

नींद लाने में असरदार: अगर अच्‍छी नींद नहीं आती है तो 10 बूंद तेज पत्‍ते के तेल में 2 या 3 बूंद स्‍वीट ऑरेंज ऑइल और 1 बूंद बादाम का तेल मिक्‍स करें और सिर पर लगा कर मसाज करें इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

तनाव करे दूर: अगर आप तनाव से पीड़ित है तो आप इस तेल का प्रयोग कर सकते है तनाव के लक्षणों से छुटकारा दिलाए 2 बूंद तेज पत्‍ते के तेल में 4 बूंद काली मिर्च का तेल, 1 बूंद जोजोबा ऑइल मिक्‍स करें और लगाएं.