जानें क्या है बीयर योग औऱ इसके फायदे?

0
82

जिन्‍हें बीयर से नफ़रत है, वो इस लेख को पढ़ने के बाद शायद अपना नजरिया बदल देंगे। जी हां आज हम आपको बीयर योग के बारे में बताने जा रहें जो दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। अलग-अलग योग क्रियाओं की तरह यह भी एक योगासन है, जिसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आपको बता दें कि बीयर को पहले भी कई शोध में सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीयर योग ऑस्‍ट्रेलिया में तेजी से फेमस हो रहा है। इसकी खोज इसलिए की गई ताकि लोग चेतना के उच्चतम स्तर तक पहुंच सकें। बीयर योग ऐसे लोगों के लिए है जो बीयर को पसंद करते हैं और योग भी करना चाहते हैं। अगर आप वयस्‍क हैं तो इस योग को कर सकते हैं।

कैसे करते हैं बीयर योग: बीयर योग शुरू करने से पहले लोग थोड़ी सी बीयर पीते हैं जिससे उन्हें मन की शांति मिलती है। लोग सिर्फ बीयर को पीते ही नहीं बल्कि योग करते समय इसे अपने सिर पर भी रखते है और बीयर के गिलास का बैलेंस भी करते हैं। सिर्फ यही नहीं, बीयर योग के लिए एक साइट भी बनाई गई है। जर्मनी से शुरू हुआ बीयर योग कई देशों में फॉलो किया जा रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका के लोग बीयर योग को काफी पसंद कर रहे हैं। वहीं, इस योग को शुरू करने वाले लोगों का मानना हैं कि बीयर योग करने से उनको काफी फायदा हो रहा है।

मोटापा भी कम करता है: वैसे अधिकतर लोग सोचते हैं कि बीयर से वजन बढ़ता हैं लेकिन यहां के लोग इससे अपना वजन घटा रहे हैं। आधुनिक जीवनशैली में हर कोई मोटापे की समस्या से ग्रसित है। वजन कम करने के लिए लोग बहुत से तरीके भी अपना रहे हैं। कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कुछ लोग योग का सहारा ले रहे हैं। मोटापे की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। लोग अपना वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। वहीं, कई लोग घर पर ही योग करके खुद को फिट रखते हैं।