जानिए शरीर के वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए

0
186

आज के समय में भी बहुत से लोग पानी के महत्व से अनजान हैं। वे यह नहीं जानते हैं कि उन्हें पानी कब और कितनी मात्रा में पीना चाहिए। कुछ लोग 8 गिलास कहते हैं, दूसरों का कहना है कि 2 लीटर प्रतिदिन। पानी पीने की मात्रा न सिर्फ आपके स्वास्थ पर असर डालती है बल्कि आपका वज़न घटाने में भी महत्वपूर्ण है। हाल के एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने पाया कि खाना खाने से पहले सिर्फ दो कप पानी पीने से डाइटिंग करने वाले व्यक्ति का साल में पांच किलो से ज़्यादा वज़न कम हो सकता है। इसके अलावा रोज़ाना सही मात्रा में पानी पीने से आपका मेटाबॉल्ज़िम स्तर तेज़ी से बढ़ता है और यह भूख को नियंत्रित करता है। लेकिन क्या ये आपको मालूम है कितना पानी पीना चाहिए?

आईये आज हम आपको बताते हैं कि कितना पानी आपके शरीर के लिए पर्याप्त है जिससे आपके स्वास्थ और वज़न दोनों को फायदा मिले।

वजन के अनुसार पानी की ज़रूरत का हिसाब लगाने के लिए फार्मूला

स्टेप 1- किलोग्राम में अपना वजन जांचें इस फॉर्मूले के अनुसार आपके पानी की आवश्यकता वज़न के आधार पर होती है। और यह बात काफ़ी सरल है – सोच कर देखिए, क्या एक 45 किलो के व्यक्ति को 85 किलो के व्यक्ति के समान पानी की आवश्यकता होगी या उस से कहीं कम? तो सबसे पहले अपना वज़न नाप लें।

स्टेप 2 – संख्या को 30 से विभाजित करें इसके बाद अपने वज़न को 30 से विभाजित करें। विभाजित करने के बाद जो जवाब आपके सामने आएगा उतने लीटर प्रतिदिन आपको पानी पीना चाहिए। जैसे अगर आपका वज़न 60 किलो है तो आपको प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीना चाहिए और अगर आपका वज़न 80 किलो है तो आपको प्रतिदिन 2.6 लीटर (2 लीटर और 600 मिलीलीटर) पानी पीने की ज़रूरत है।

स्टेप 3 – शारीरिक गतिविधियों में अधिक पानी पियें अगर आप व्यायाम करते हैं तो ज़ाहिर है आप पसीने के ज़रिये खूब सारा पानी निकाल देते होंगे। अगर आप आधे घंटे का व्यायाम करते हैं तो 0.35 लीटर (350 मिलीलीटर) पानी को स्टेप 2 में निकाली संख्या में जोड़ लें और अगर आप एक घंटे के लिए व्यायाम करते हैं तो 0.7 लीटर (700 मिलीलीटर) पानी को और जोड़ लें। यानी, हर आधे घंटे के व्यायाम के लिए 0.35 लीटर पानी जोड़ लें।

वज़न के अनुसार पानी पीने की दिनचर्या तालिका

पानी पीने के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए टिप्स
अपने रोज़ाना पानी के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं– तो अब आपको पता चल गया है कि कितना पानी रोज़ाना आपको पीना चाहिए। चलिए अब बात करते है कि आपको पानी पीने की कब और कितनी ज़रूरत है। पहली बार 3 लीटर पानी पीना तो बहुत मुश्किल है लेकिन इन कुछ आसान टिप्स से आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

खाना खाने से पहले दो कप (1/2 लीटर) पानी – विज्ञान ने सिद्ध किया है कि खाना खाने से पहले दो कप पानी पीने से आपको भूख कम लगती है साथ ही वज़न घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप यही प्रक्रिया पूरे दिन में तीन बार करते हैं यानि नाश्ता, लंच और डिनर तो आप पहले से ही 1.5 लीटर पानी पी चुके होंगे जिससे आपको शरीर का वज़न घटाने में मदद मिलेगी साथ ही पानी की कमी भी महसूस नहीं होगी।

सुबह और रात – अगर आप सुबह उठते ही एक गिलास (1/2 लीटर) पानी पीते हैं और रात को सोने से पहले भी एक गिलास (1/2 लीटर) पानी पीते हैं तो ये आदत आपके रोज़ाना पानी के सेवन में 1 लीटर पानी और जोड़ देगी। एक सबसे सरल और आसान तरीका यह है कि एक गिलास या पानी का जग अपने पास सोते समय रख लें जिससे आप जब भी उठें तो सबसे पहले हाथ में पानी का गिलास ही पकड़ें।

पानी के जग या बोतल द्वारा ध्यान रखें – एक अध्ययन के अनुसार अगर आप दिन में ज़्यादा पानी पीने की आदत डालना चाहते हैं तो एक ऐसा जग या बोतल लें जिसमे पानी अधिक मात्रा में आ सके। फिर थोड़े-थोड़े समय बाद पानी पीने के लिए समय सुनिश्चित कर लें। जैसे कि अगर आपके पास 1 लीटर की बोतल है और आप दिन में 2.5 लीटर पानी पीना चाहते हैं तो एक दिन में उस बोतल को लगभग तीन बार ख़तम करना है आपने।

पानी को स्वादिष्ट बनाएं – पानी को खाली पीने के बजाए उसमें किसी फल या जड़ी बूटियों को डाल कर पी सकते हैं। इससे आपको रोज़ प्लैइन पानी पीना बोरिंग नहीं लगेगा और एक नया स्वाद आपको टेस्ट करने को मिलेगा। स्वादिष्ट पानी पीने के लिए उस में ककड़ी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, खीरा का फ्लेवर ट्राइ कर सकते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here