छोटी उंगली में चांदी की अंगूठी पहनने से हो सकते है ये फायदे !

0
221

वैदिक शास्त्रों की माने तो चांदी ग्रह बृहस्पति और चंद्रमा से संबंध रखता है और ये हमारे शरीर में होने वाले कफ और पानी को पूरी तरह से संतुलित करता है. आपने बहुत से लोगों को हाथ की सबसे छोटी उंगली जिसको कनिष्ठा उंगली भी कहा जाता है, उसमें चांदी से बनी हुई अंगूठी पहने हुए देखा होगा. इस उंगली में अंगूठी पहनने की बहुत बड़ी वजह है, तो चलिए आप भी जान लीजिये वो वजह.

बृहस्पति और चंद्रमा से मिलने वाले लाभों को पाने के लिए
वैदिक ज्योतिष की माने तो चंद्रमा ग्रह और बृहस्पति से लाभ पाने के लिए चांदी सबसे ज्यादा फायदेमंद धातु है. ये मनुष्य के शरीर में पाए जाने वाले सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है और इसको छोटी उंगली में पहनने से हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

हमारे जीवन में आते है सकारात्मक विचार हमारे जीवन में विभन्न कामों जैसे घर की सजावट करना, खाना बनाना या पहनने में चांदी का इस्तेमाल करना ये सब कुछ ऐसे काम है, जिनको करने से हमारे जीवन में बहुत ज्यादा सकारात्मकता आती हैं. अगर आपको किसी बात का हमेशा डर सताता रहता है, तो आपको अपनी उंगली में चांदी से बनी हुई अंगूठी पहननी चाहिए.

बृहस्पति और चंद्रमा से मिलने वाले लाभों को पाने के लिए वैदिक ज्योतिष की माने तो चंद्रमा ग्रह और बृहस्पति से लाभ पाने के लिए चांदी सबसे ज्यादा फायदेमंद धातु है. ये मनुष्य के शरीर में पाए जाने वाले सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है और इसको छोटी उंगली में पहनने से हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

चांदी की अंगूठी पहनने के प्रभाव अगर आपका चंद्रमा कमजोर रहता है, तो यह आपकी मानसिक स्थिति को भी बहुत प्रभावित करता है और इसको बहुत हद तक कमजोर भी कर देता है. चांदी की अंगूठी पहनने से हमें खांसी, गठियां और जोड़ों से होने वाली समस्याओं से भी निजात मिलती हैं.

अंगूठी के बदले पहन सकते हैं चांदी की चेन  अगर आपको चांदी की अंगूठी पहनना नहीं पसंद, तो आप उसके बदले चांदी की चेन भी पहन सकते हैं. ये दिखने में बहुत नाजुक और खूबसूरत होती हैं और इसको पहनने से भी उतना ही प्रभाव होगा जितना अंगूठी पहनने से होगा. चांदी की अंगूठी और चेन पहनने से हकलाने जैसी बड़ी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

चांदी के बर्तन चांदी की चेन और अंगूठी के आलावा चांदी के बर्तन भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है. अगर आप चांदी के कटोरे में चांदी के ही चम्मच के साथ शहद खाते हैं तो, सर्दी और साइनस जैसी बड़ी बीमारियों से निजात पाई जा सकती हैं.

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।