चेहरे पर 3 सेकेंड तक टमाटर का टुकड़ा लगाएं, मुंहासे से छुटकारा पाएं!

0
133

अगर हम आपको कहें कि मुंहासों की समस्‍या को दूर करने के उपाय आपके घर में ही मौजूद हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच हैं कि आपकी फ्रिज में रखा टमाटर मुंहासों की समस्‍या को दूर कर सकता हैं। आइए जानें कैसे करें चेहरे पर टमाटर का प्रयोग।

मुंहासों की समस्‍या इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्‍या है, लेकिन अगर आप मुंहासों की समस्‍या से परेशान हैं तो यह स्थिति किसी भी उम्र में शर्मनाक हो सकती है। कोई भी अपने चेहरे पर पिंपल्‍स को पसंद नहीं करता हैं। लेकिन मुंहासों की समस्‍या बंद ग्रंथियों और रोम के कारण होती है। इस समस्‍या से बचने के लिए आमतौर पर लोग बाजार में मिलने वाले क्लिंजर प्रॉडक्‍ट खरीदते हैं।

लेकिन अगर हम आपको कहें कि इसका उपाय आपके घर में ही मौजूद हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच हैं आपकी फ्रिज में रखा टमाटर मुंहासों की समस्‍या को दूर कर सकता हैं। चेहरे पर 3 सेकेंड तक टमाटर का टुकड़ा लगाने से आप मुंहासों की समस्‍या से बच सकते हैं। आइए जानें टमाटर कैसे मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद करता है।

मुंहासों के लिए टमाटर त्‍वचा की देखभाल के लिए टमाटर एक अच्‍छा घरेलू उपाय है। यह फल मुंहासों को दूर करने और मुंहासों के निशान को कम करने में आपकी मदद करता है। टमाटर विटामिन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ‘ए’, ‘सी’, ‘ई’, ‘के’ और बी-6 पाये जाते हैं। यह विटामिन ब्रेकआउट को दूर करने और साथ ही त्‍वचा को जरूरी पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अलावा टमाटर त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करते हैं जिससे फिर से मुंहासे की समस्‍या नहीं होती। यहां मुंहासों को दूर करने के लिए टमाटर के उपयोग के 3 तरीके दिये गये हैं।

चेहरे पर 3 सेकेंड मलें टमाटर यह मुंहासों के लिए टमाटर के उपयोग का सबसे आसान तरीका है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको बस इतना करना है कि टमाटर को बीच में से काटकर मुंहासों पर लगाकर 3 सेकेंड के लिए चेहरे की मसाज करनी है और मसाज करने के बाद त्‍वचा को गुनगुने पानी से धोना हैं। हालांकि यह उपाय अन्‍य तरीकों की तरह बहुत ज्‍यादा प्रभावी नहीं है। लेकिन मुंहासों को दूर करने में असरदार है। अगर आप बहुत जल्‍दी में हैं और मुंहासों के लिए आसान उपाय करना चाहते हैं तो इस उपाय का चयन कर सकते हैं।

टमाटर फेस मास्क अगर आपके पास कुछ मिनटों की तुलना में अधिक समय हैं तो आप इस उपाय को कर सकते हैं। यह उपाय पहले उपाय की तुलना में अधिक प्रभावी है और इसके परिणाम भी अच्‍छे आते हैं, लेकिन इसे करने में थोड़ा समय अधिक लगता है। यह आपको बहुत अधिक मुंहासों से भी जल्‍द छुटकारा दिलाता है। इस उपाय को करने के लिए टमाटर के ऊपर ‘एक्‍स’ को काटकर टमाटर को कुछ देर के लिए गर्म पानी के नीचे रख दें।

फिर टमाटर के छिलके को हटा (गर्म पानी से धोने के बाद यह आसान हो जाता है) दें। टमाटर के बीज निकालकर, पल्‍प को मैश करके टमाटर का पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अन्‍य मास्‍क की तरह लगा लें। फिर इसे आधे घंटे के लिए सुखने के लिए छोड़कर, धो लें।

टमाटर फेस वॉश अगर आप अपने मुंहासों पर टमाटर को आधा काटकर या टमाटर का फेस पैक नहीं लगाना चाहते हैं। तो यह उपाय आपके लिए हो सकता है। बस एक बड़े चम्‍मच टमाटर के रस में नींबू के रस की चार बूंदे मिलाकर कॉटन की मदद से संक्रमित त्‍वचा पर लगाकर रगड़ें। इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें धोने से पहले इस उपाय के काम करने के लिए 5 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इस उपाय से टैनिंग हटेगी और त्‍वचा के पोर खुलेंगे। साथ ही इससे त्‍वचा में कसाव भी आता है।