चेहरे पर चमक और ग्लो बढ़ाने के लिए लगाएं तुलसी

0
153

खूबसूरती और बेजान त्वचा के लिए लगायें तुलसी। तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगस, एंटीवायरल जैसे गुण मौजूद होते हैं। तुलसी सबसे पवित्र जड़ी बूटी मानी जाती है और इसे सभी प्रकार की जड़ी बूटियों की रानी भी कहा जाता है। तुलसी ऐसी प्राकृतिक चीज है जो हमें कई तरह के रोगों से बचाती है।

यह एक सुगंधित जड़ी बूटी होती है, जो हमारे खाने में मसाले के रूप में काम आती है, लेकिन हम इसका अधिकतर प्रयोग अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए करते हैं। तुलसी के पत्तों में ही नहीं बल्कि इसके फूलों में भी रसायनिक यौगिक गुण मौजूद होते हैं। ये बीमारियों रोककर हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

तुलसी के हमारे स्वास्थ्य के प्रति अनेक फायदे देखने को मिलते हैं जैसे खांसी, सर्दी जुकाम, तनाव, सिरदर्द, खूबसूरती और बेजान त्वचा आदि के लिए हम तुलसी का प्रयोग करते हैं। आज हम खूबसूरती और बेजान त्वचा के लिए लगायें तुलसी के बारे में आपसे बात करेंगे। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, यही कारण कि यह त्वचा की समस्याओं से हमें छुटकारा दिलाती है और हमारी त्वचा को साफ रखने में मदद करती है। आइये जानते हैं त्वचा से संबंधित इसके कुछ और फायदे।

1 मुंहासे नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से हमारे रक्त की सफाई होती है, जिससे हमें दाने और मुंहासों से निजात मिल जाती है। यदि आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे हैं तब आप तुलसी के पत्तों से बना हुआ फेस पैक जिसमें गुलाब जल, चन्दन और नींबू का रस मिला हुआ हो उसे अपने चेहरे पर लगायें। ऐसा करने से आपके मुहासें कम हो जाते हैं।

2 दाग धब्बों को हल्का करें तुलसी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा के दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं। चेहरे पर किसी प्रकार का कोई दाग होने पर तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लें। सुख जाने के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें। नियमित रूप से करने पर आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

3 स्वस्थ्य त्वचा  तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जब हम इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तब हमारा चेहरा निखरने लगता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसको पीस कर रस निकाल लें और इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन का मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा कुछ ही दिनों में साफ होकर निखरने लगेगा।

4 त्वचा के संक्रमण का उपचार तुलसी ऐसी औषधि होती है, जो त्वचा के संक्रमण के उपचार के रूप में काम आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों को सरसों के तेल में तब तक उबालें जब तक इनका रंग गहरा न हो जाए। इस तेल को छानकर संक्रमित वाले हिस्से पर लगायें। ऐसा करने से संक्रमण कम होता है साथ ही आपको आराम मिलता है।

5 दाग धब्बे नष्ट करें अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल बहुत ही बढिया उपाय है। तुलसी का इस्तेमाल करने से बेजान त्वचा में भी रगंत आ जाती है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने के कारण चेहरे पर चमक तो आती है, साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी नष्ट हो जाते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का पेस्ट, एक चम्मच चन्दन पाउडर और एक चम्मच मुल्तानी मिटटी अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगायें। जब यह सुख जाएं, तब अपना चेहरा पानी के साथ धों लें।

6 एंटी एन्जिग तुलसी में एंटी एन्जिग गुण मौजूद होने के कारण त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती। जब आप तुलसी का प्रयोग नियमित रूप से करते हैं, तब आपकी त्वचा कसने लगती है और आप जवान दिखाई देते हो।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here