चेहरे को धोने से जुड़ी इन बातों को जानना है जरुरी

0
180

चेहरा धोना बहुत ही सामान्य काम है लेकिन फिर भी इससे जुड़ी आप कुछ गलतियां कर देते है जिसके कारण आपकी त्वचा को हानि हो सकती है। इसलिए जरुरी है कि आपको चेहरे धोने से जुड़ी कुछ जरुरी जानकारियां हो।

आप सोच रहे होंगे कि चेहरा धोना तो बहुत ही सामान्य बात है और इसमें कुछ जानने जैसा क्या है। हालांकि हम सभी चेहरा धोते हैं और जानते हैं कि चेहरे को कैसे साफ करके धोना है लेकिन फिर भी आप जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसके कारण आपके चेहरे की त्वचा को हानि पहुंच सकती है। आपके चेहरे की त्वचा बाकी अंगों की त्वचा से अधिक संवेदनशील और नाज़ुक होती है इसलिए जरुरी है इसकी ख़ास ख्याल रखा जाए। चेहरा धोने का मतलब केवल पानी और साबुन से चेहरा साफ करना नहीं होता है। आइए जानते हैं चेहरे को धोने से जुड़ी जरुरी बातें

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें: साबुन काफी कठोर केमिकल से मिलकर बना होता है और आपके चेहरे की त्वचा कााफी संवेदनशील होती है। हमारी त्वचा अम्लीय है, जबकि साबुन क्षारीय होता है। इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा का पीएच स्तर प्रभावित होता है। इसके कारण आपकी त्वचा अधिक रुखी या अधिक तैलीय हो सकती है।

अपने त्वचा के अनुसार फेश वॉश लें: हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है और हर किसी के लिए एक जैसा फेश वॉश या क्लिंजर उचित नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको ऐसे फेश वॉश का उपयोग करना चाहिए जो अतिरिक्त तेल को नियंत्रित कर सके और अगर रुखी है तो आपको अधिक हाइड्रेटिंग फेश वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

बिना हाथ धोएं चेहरा धोने का कोई फायदा नहीं है: इससे पहले आप क्लिंजर को अपने हाथ पर लेकर चेहरा धोने के लिए जाएं बेहतर है कि आप अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। दिनभर में आपके हाथ तरह-तरह की चीजों को छूते हैं और उन पर जर्म्स लगते हैं। अगर आप हाथ नहीं धोते हैं तो हाथों की धूल और कीटाणु आपके चेहरे पर जा सकते हैं।

दिन में दो बार चेहरा जरुर धोएं: आपको दांतो, हाथों, और चेहरे को बाकी अंगों से ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। हमेशा अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं। एक बार सुबह जब आप तैयार हो रहे हैं और दूसरी बार रात को सोने से पहले। अगर आप रात को चेहरा नहीं धोते हैं तो धूल-मिट्टी और प्रदूषण चेहरे पर ही रह जाता है जिससे त्वचा को हानि पहुंच सकती है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।