चेहरे का मोटापा कम करने के आसान तरीके

0
448

चेहरे पर जमा चर्बी या डबल चीन ना सिर्फ़ आपके लिए मोटापे का अलार्म है बल्कि यह आपके फेस की रौनक को ख़त्म कर देती है। इसे छिपाने के लिए आप कितनी भी कोशिस क्यू ना करे इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताएँगे जिनकी वजह से आप अपने चेहरे की चर्बी को काफ़ी कम कर सकती है।

फेस फेट्नेस को दूर करने के घरेलू उपाय

चेहरे के आस पास का हिस्सा सबसे गरम होता है। पेट और कमर के बाद सबसे ज़्यादा फैट चेहरे पर भी जमा होता है। ज़्यादा शराब पीना, अधूरी नींद, मोटापा और संतुलित आहार के अलावा थिराइड हॉर्मोने की कमी से भी चेहरा सूजा हुआ नज़र आता है।
हॉर्मोनल कार्नो के अलावा फेशियल फैट की प्रॉब्लम हमारी बिगड़ी लाइफस्टाइल की भी दें होती है। इसलिए अपने ख़ान-पान से लेकर दिनचर्या मे भी बदलाव लाने होंगे और सख्ती से उनका पालन करना होगा।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीए  यदि आप बहुत ज़्यादा पानी पिएंगी तो आपका वजन जल्दी कम होना शुरू होगा। यह डिहाइड्रेट को ठीक करके चेहरे का आकर सही करेगा। यह शरीर मे पानी की कमी और एलेकट्रोलोगीस्तस की कमी को ठीक करता है। यह शरीर से गंदगी को भी बाहर करता है।

नमक का सेवन करे  खाना कम नमक मे पकाए हो सके तो सलाद मे ऊपर से नमक ना ले। जंक फुड मे सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है, इनसे दूरी बनाए। नमक मे मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नही जाने देता जिससे डेट्रोख्क्स करने मे परेशानी होती है। नतिजन तमाम हानिकारक तत्व हमारे शरीर मे जमा होने लगते है।

अच्छे से सोए  नींद की कमी होने की वजह से हॉर्मोने इंबैलंस हो जाता है जिससे वेट बढ़ने लगता है। इससे चेहरे पर भी वजन बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा 7-8 घंटे ज़रूर सोए।

खाने मे कैल्शियम और विटमिन्स ले  सुप्प्लिमेंट्स लेने की जगह डेरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, पनीर और दही के ज़रिए अपने डाइयेट मे कैलोरी की कमी को पूरी करे। इससे आपके फेशियल बोन्स मजबूत होंगे और चेहरे पर जमा फैट कम होगा। साथ ही कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाए।

ब्रेकफास्ट ज़रूर ले  पोस्टिक ब्रेकफास्ट खाने से आपका मेटबोलीज़्म तेज होगा। इसलिए आप दिनभर मे जो भी आहार खाती है वा पूरी तरह से ब्रेकडाउन हो जाता है। यदि आप अपना ब्रेकफास्ट छोड़ेंगे तो आपका मेटबोलीज़म धीमा पद जाएगा जिससे जमना शुरू हो जाएगा।

शराब का सेवन कम करे  अगर आप शराब पीते है या लाइफस्टाइल प्रॉब्लम्स के चलते शराब पीने को मजबोर है तो इसकी मात्रा कम कर दे। आप चाहे बियर पी रहे हो या वोडका, उसका असर ना सिर्फ़ आपके हेल्थ पर पड़ेगा, बल्कि चेहरे मे भी सूजन भी आ जाएगी। ऐसा इसलिए क्यूंकी शराब पीने से शायर डिहाइड्रेट होता है और पानी की कमी के चलते इसमे मौजूद हानिकारक तटवा शरीर के अलग अलग हिस्सो मे जमा हो जाते है।

एक्सर्साइज़  रोजाना 40 मिनिट एक्सर्साइज़ करने की आदत डाल लीजिए। आप चाहे तो जॉगिंग, स्विम्मिंग, वॉकिंग, साइकलिंग कर सकती है। इससे आपका वजन जल्दी से जल्दी घटेगा और चेहरे का फैट नहीं जमेगा।

हस्ते रहो  यह एक प्रकार की फेशियल एक्सर्साइज़ है, जिससे चेहरे का मोटापा तुरंत ख़त्म होता है। स्माइल करने से फेस की मांसपेशिया टाइट बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here