चेहरा चमकाएं फेस योगा से

0
447

बढ़ती उम्र और बढ़ते ट्रीटमेंट. महिलाएं जो या पुरुष दोनों ही बढ़ती उम्र से बचने के लिए नए-नए तरीके अपनातें हैं. बाल सफेद होना, डबल चिन का आना, झुर्रियां, रिंकल आना स्वाभाविक है लेकिन इनके लिए हजारों खर्च करना सही नहीं.
बढ़ती उम्र के असर को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन इसके असर को कुछ सालों तक टाला जरुर जा सकता है. बढ़ती उम्र में चहरे को चमकाने, डबल चिन से मुक्ति पाने के लिए आइए आपको बताते हैं ‘फेस योगा’ के बारे में

योग का चमत्कार है ‘फेस योगा’
चेहरे का योग यानी फेस योगा, जिससे चेहरे में खून का संचार बेहतर किया जाता है जो चेहरे की त्वचा को कसाव देता है. फेस योग करते समय चेहरे की नसों में तेज़ खिंचाव होता है जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं. फेस योगा करने से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर नजर नहीं आता.

फेस योगा

बलून पोज इस पोज में मुंह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखें. भरी हुई हवा को मुंह के अंदर दाएं-बाएं घुमाएं. यह क्रिया 5 बार दोहराएं.
इसके लाभ-
इसको करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमा होती
मुंहासों की समस्या दूर होती है
खून का संचार ठीक रहता है
जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है

तेज़ी से आंखे भींचना   इसके लिए अपने दोनों हाथों की मुठ्टियों को बांधकर, दोनों आंखों को कसकर बंदकर कर लें/भींच लें. यह क्रिया को करने से माथे पर पड़ी सलवटें दूर होती हैं.

लाइक-अ-फिश पोज  इसके लिए दोनों गालों को अंदर भींजकर चेहरे को लाइक-अ-फिश यानी मछलीनुमा बना लें. इस योग को करने से चेहरे का अतरिक्त फैट कम होता है और यह झुर्रियों को रोकता है साथ ही मांसपेशियों में कसावट लता है.

आंखों के लिए राउंड पोज  इसमें आंखों की पुतलियों को बाएं और दांए दोनों तरफ करीब 30-30 सेकंड तक घुमाएं. फिर गोल-गोल घुमाएं और फिर आई बाल को ऊपर-नीचे की तरफ घुमाएं.

टंक/जीभ पोज  इस पोज में अपनी सुविधा के अनुसार जीभ को 30 सेकंड तक कसकर बाहर की तरफ निकालें. इस योग को करने से आंखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और आंखों को भी फायदा मिलता है.

लोइन पोज  इस पोज के लिए अपनी जीभ को पूरी ताकत से बाहर निकालें और अपनी आंखों को तान लें. जैसे शेर करता है ठीक वैसे ही. अब मुंह में हवा भरकर उसे दाएं व बाएं ओर घुमाएं. यह आपके चहरे को कसाव देता है साथ ही गाल टाइट होते हैं.

बुद्धा पोज  इस पोज में आप दोनो आंखों को बंद करके बैठे और दोनों आई ब्रोंज के बीच ध्यान लगाएं. 30 सेकंड तक इसी पोज में बैठे रहें. यह मैडिटेशन की तरह आपको सुकून का एहसास देगा.

योगा के चमत्कारिक गुणों को ग्रहण करने के लिए फेस योगा दिन में दो बार सुबह व शाम खुले स्थान पर करें.