चावल ज्यादा खाने वालो सावधान हो सकती है ये बीमारी

0
98

चावल लगभग हर कोई खाना पसंद करता है। लोग भले की रात को चावल अवाइड कर देते हो लेकिन दोपहर के समय चावल तो जैसे उनकी फेवरेट डिश होती है। चावल खाने से पेट को भर ही जाता है लेकिन भूख भी बार-बार लगने लगती है। ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप भी चावल ज्यादा सेवन करते है तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लें ।

चावल ज्यादा खाने से हो सकती है डायबिटीज : एक कटोरी पके हुए चावल में कम से कम 10 चम्मच के बराबर कैलोरी होती है। रोजाना इसका सेवन करने से डायबिटीज का खतरा रहता है।

चावल ज्यादा खाने से हो सकता है मोटापा : पके हुए चावल में कार्बोहाइट्रेड्स की मात्रा भी अधिक होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है।

चावल ज्यादा खाने से हो सकती है ओवर ईटिंग : वैसे तो चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और यह आसानी से पच भी जाता है। लेकिन इनको खाने से बार-बार भूख लगने लगती है। और इस चक्कर में इन्सान जरूरत से ज्यादा खाने लगता है ।

चावल ज्यादा खाने से मिलते हैं कम न्यूट्रिएंट्स : सफेद चावल में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा काफी कम होती है, जिस वजह से शरीर को जरूरी विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते।

चावल ज्यादा खाने से होती हैं कमजोर हड्डियां : व्हाइट चावल में विटामिन सी की मात्रा कम होती है, जिस वजह से हड्डियों को कोई फायदा नहीं मिल पाता।

चावल ज्यादा खाने सए होती है पाचन शक्ति में प्रॉबल्म : सफेद चावल में फाइबर्स की मात्रा काफी कम होती है। इनको ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

चावल ज्यादा खाने से सम्भावित बीमारियों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तों कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर बताइयेगा ।