चावल खाने से शरीर में इस प्रकार के होते है फायदे, शेयर करें

0
86

अक्सर देखा जाता है कि चावल का सेवन करने से काफी लोग हिचकते है, उनका मानना होता है कि इससे मोटापा बढ़ता है और साथ ही इससे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। इसके साथ ही जो लोग डायटिंग पर होते हैं वो तो इसका सेवन करने से कोसों दूर भाग जाते है। पर शायद आप नहीं जानते होंगे कि चावल का सेवन आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। इसमें पाए जानें वाले पौष्टिक तत्व ना जानें कितनी बीमारियों से शरीर की रक्षा करते है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स काफी फायदेमंद होते है इसलिए डॉक्टर भी पेट खराब होने के बाद इसका सेवन करने की हिदायत देते हैं। यदि आप सफेद चावल खाना पसंद नहीं करती हैं तो इसकी जगह आप ब्राउन राइस का उपयोग कर सकती हैं। इसके सेवन से हमें कई तरह के फायदे देखने को मिलते है, आइये डालते है एक नजर चावल के सेवन से होने वाले फायदों पर…

1. एनर्जी सफेद चावल की अपेक्षा यदि आप ब्राउन चावल का सेवन करेगीं तो इससे आपको सफेद चावल से कहीं ज्यादा एनर्जी मिलती है। इससे शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट्स मिलता है, जिससे ब्रेन को मजबूती मिलती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

2. कैंसर से बचाव ज्यादातर घरों में सफेद चावलों का उपयोग किया जाता है, पर ब्राउन राइस में पाए जानें वाले पौष्टिक तत्व सफेद चावल से ज्यादा होते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है, साथ ही इससे कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से भी बचा जा सकता है।

3. हाई ब्लड प्रेशर अक्सर देखा जाता है कि कोई भी शारीरिक बीमारी हो जाने के बाद से लोग सबसे पहले चावल को खाना छोड़ देते हैं, क्योंकि हर बीमारी के बढ़ने का कारण चावल को खाना बताया जाता है, पर हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए रोज एक कटोरी चावल खाना सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। इसमें सोडियम की मात्रा नहीं होती है। जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है।

4. त्वचा में आए निखार चावल का सेवन करने से यह शरीर के लिए तो फायेदमंद साबित होता ही है, साथ ही ये हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इससे कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं दूर हो जाती है। चावल के माढ में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा की झुर्रियों को दूरकर उसमें कसाव लाने का काम करता है। जिससे त्वचा निखरी नजर आती है।

5. शरीर को रखें ठंडा चावल का सेवन सर्दी में कम और गर्मियों में ज्यादा करना चाहिए। क्योंकि चावल हमारे शरीर को ठंडक देने का काम करता है और गर्मियों में ये सेहत के लिए भी सही रहते हैं।