गुणों से भरपूर है हरा प्याज, इसके फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

0
109

हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन भरपूर मात्रा में होते हैं। आइए जानें, आहार में हरे प्याज का सेवन आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है

हरा प्याज स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता हैं। इसे आप सलाद,सब्जी और सूप के रूप में भी ले सकते हैं। बहुत से लोग इसे स्प्रिंग ओनियन के रूप में भी जानते हैं। इस प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभप्रद है। हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैंग्नीज और फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है। आइए जानें, आहार में हरे प्याज का सेवन आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है…

पेट के लिए लाभप्रद हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए जरूरी होता है। हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व पेट के कैंसर का खतरा कम करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत हरे प्याज में एंटी-इन्फ्लेमैटरी(सूजन कम करने वाले) गुणों के कारण इसके सेवन से आर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी और विटामिन के की अच्छी मात्रा होने के कारण हरा प्याज हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

दिल के लिए अच्छा हरा प्याज दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और कोरोनरी हृदय रोग को कम करता है। हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति को रोकती है। इसमें विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लडप्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है।

जुकाम और फ्लू से बचाए एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले हरे प्याज में एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से मुक्त रखते हैं। इसके सेवन से जुकाम, फ्लू और मौसमी बुखार का खतरा कम होता है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।