गले में दर्द खांसी खराश पर इन्फेक्शन के पांच आसान उपाय

0
250

बच्चे हो या बड़े गला खराब होना आम समस्या है। गले में दर्द के अलावा गले के छाले गला बैठ जाना, बलगम, खांसी, खरास, सूजन, गले के रोग है जिसके उपचार के लिए लोग दवा कफ सीरप लेते हैं, पर कई बार ट्रीटमेंट करने के बाद भी आराम नहीं मिलता। घरेलू तरीके से इलाज करके भी गले के इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जाने गला का दर्द सूजन खांसी खराश उपचार घरेलू उपाय और देशी आयुर्वेदिक नुस्खे।

गला खराब होने के कारण

1. एक कप पानी हल्का गुनगुना करके इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक डालकर इस पानी से गरारा करें ।

2. गले में दर्द के उपाय में हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद है ।

3. इमली के पानी से कुल्ला और गरारे करने पर गले के दर्द में आराम मिलता है ।

4. गले का दर्द का घरेलू उपचार करने के लिए पालक उबालकर उसके पानी को छान लें अब इस पानी से गरारे करें ।

5. खराश होने पर गले में सूजन आने लगती है जिससे गला दर्द करने लगता है नमक वाले पानी का प्रयोग करने से सूजन कम होता है और गले का दर्द में भी आराम मिलता है ।

6. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर दिन में दो से तीन बार गरारा करना चाहिए ।

खांसी के इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे-

1. खांसी होने पर एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर इसमें थोड़ा गुड़िया शहद मिला दे अब इस मिश्रण को हल्का सा गुनगुना करके पीने से कुछ ही देर में खांसी दूर हो जाएगी ।

2. अनार के रस को हल्का गर्म करके पीने तो भी खासी ठीक हो जाती है ।

3. खांसी के घरेलू उपचार में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर आधा चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से मिलता है ।

4. काली मिर्ची चूसने से भी आराम मिलता है खांसी ठीक करने के लिए एक टुकड़ा अदरक मुंह में रखकर कुछ देर तक चूसते रहिए इससे खांसी में आराम मिलेगा ।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।