गर्म दूध और गुड़ है एक बेहतरीन कॉम्बीनेशन इन समस्याओं में है गुणकारी

0
81

भारत देश ने दुनिया को बहुत सी अच्छी चीजें दी हैं और गुड़ उनमें से एक है । इसके अलावा दूध तो साक्षात अमृत का काम करता ही है । इस लेख में हम बात करेंगे कि किस तरह गर्म दूध और गुड़ को साथ में सेवन करने से क्या लाभ होते हैं । इस लेख से पहले एक बात जरूर साफ करना चाहेंगे कि यदि गुड़ के सआथ दूध का सेवन कर रअहे हैं तो दूध गर्म ही होना चाहिये । गुड़ के साथ ठण्डा दूध नही पीना चाहिये । इसके अलावा यदि गाय के दूध के साथ गुड़ का सेवन किया जाये तो यह और भी गुणकारी हो जाता है । गुड़ एक बहुत अच्छा एण्टीऑक्सीडेण्ट है जो बहुत सारी बीमारियों में लाभ करता है । चलिये बात करते हैं इस टॉपिक के बारे में ।

गर्म दूध और गुड़ सेवन करने के नियम :-सबसे पहले यह जानकारी होना जरूरी है कि गर्म दूध के साथ गुड़ को सेवन करने का सही तरीका क्या है ? गाय का दूध एक गिलास लेकर उसको पीने लायक गर्म कर लीजिये और इसमें चीनी नही मिलाना चाहिये अर्थात फीका ही सेवन करना है । एक गिलास में लगभग 300 मिलीलीटर दूध आता है । इसके साथ 30-50 ग्राम तक गुड़ का सेवन किया जा सकता है । यदि गुड़ बिना मसाले वाला हो तो सबसे बेहतर होता है । गर्म दूध और गुड़ को एक साथ सेवन करने के लिये रात का समय जब आप सोने जा रहे हैं, तब का समय सबसे अच्छा रहता है । एक घूँट दूध पीकर एक बाईट गुड़ को खूब चबा चबा कर खाइये । फिर एक घूँट दूध और एक बाईट गुड़ का सेवन, इस तरह ही पूरे गिलास दूध और गुड़ को समाप्त करें । यह खुराक 12 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिये होती है । यदि 12 साल से छोटा बच्चा है तो उसी अनुपात में दूध और गुड़ की मात्रा घटा दें ।

गर्म दूध और गुड़ लाभकारी है वजन कम करने में :- गाय के दूध में फैट बहुत कम होता है और यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही करने में मददगार होता है । गुड़ आँतों की सफाई का काम करता है जिससे रात को गुड़ का सेवन करने से अगले दिन सुबह को पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है, इसका लाभ यह होता है कि पाचन नलिका पूर्ण रूप से साफ हो जाती है और इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिस कारण शरीर में चर्बी का जमाव नही हो पाता है और शरीर का वजन कम करने में लाभ मिलता है ।

गर्म दूध और गुड़ खून साफ करता है :- दूध में पित्त शामक गुण पाये जाते हैं जिस कारण से दूध का सेवन करने से खून की गर्मी शान्त होती है और रक्त के विकार नही होते हैं । गुड़ में पाये जाने वाले एण्टीऑक्सीडेण्ट गुण खून में परजीविओं को खत्म करने में उपयोगी होते हैं । यदि गर्म दूध और गुड़ का नियमित सेवन किया जाये तो यह रक्त की खराबी से उत्पन्न होने वाले विकारों में बहुत ही ज्यादा गुणकारी सिद्ध होता है ।

गर्म दूध और गुड़ से सुधरती है पाचन शक्ति :- गुड़ का विपाक मधुर होता है जो कि प्राकृतिक रूप से और बिना कैमिकल के ही उत्पन्न होता है । मधुर विपाक की चीजें पाचक अग्नि को प्रदीप्त करती हैं जिस कारण से पाचन शक्ति बढ़ती है । यदि गुड़ के साथ गर्म दूध का सेवन किया जये तो गुड़ पाचक अग्नि को सुधारता है और दूध पित्त का शमन करता है जिससे बहुत ही सन्तुलित रूप पाचन क्रिया सुचारू रहती है और पाचक विकार उत्पन्न नही होते हैं ।

गर्म दूध और गुड़ से मिलती है खूबसूरत त्वचा और बाल :- दूध में उप्लब्ध कैल्शियम और नमी त्वचा की सेहत को सुधारने का काम करते हैं और गुड़ की परजीवी विरोधी प्रकृति त्वचा पर इन्फेक्शन के प्रभाव को खत्म करता है जिस कारण से त्वचा की कोशिकायें मजबूत बनती हैं और फोड़े फुन्सी और कील मुँहासों के दाग खत्म होकर बेदाग और निखरी त्वचा की प्राप्ति होती है । इसके ये लाभकारी प्रभाव बालों पर भी दिखाई देते हैं और गुड़ के साथगर्म दूध का सेवन करने से बाल भी मजबूत और चमकदार बनते हैं । यह भी एक सर्वविदित सत्य है कि मजबूत बाल ही लम्बे और लहरदार बनते हैं ।

गर्म दूध और गुड़ लाभकारी हैं जोड़ों के दर्द में :- दूध में कैल्शियम पाया जाता है और यह बात आप जानते ही हैं और यह कैल्शियम हड्डियों और माँसपेशियों की मजबूती के लिये बहुत जरूरी होता है । शरीर में कही भी जोड़ों का दर्द होगा तो उसमें हड्डी और माँसपेशियॉ जरूर प्रभावित होती हैं । दूध के सेवन से इन समस्याओं में लाभ मिलता है । दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से दूध के कैल्शियम का शरीर द्वारा अवशोषण होने की प्रक्रिया में तेजी आती है इस कारण से गर्म दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहता है ।

गर्म दूध और गुड़ दूर करता है थकान की समस्या को :- गुड़ में ऑयरन पाया जाता है और इसके अलावा इसको खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी एक दम से बढ़ता है जो कि लम्बे समय तक बना रहता है, खास बात यह है कि गुड़ से प्राप्त ऊर्जा वसा के रूप में शरीर में एकत्रित नही होती है । इस तरह से गुड़ से प्राप्त ओयरन और ऊर्जा एवं दूध से प्राप्त कैल्शियम शरीर में लगतार बनी रहने वाली थकान और कमजोरी की समस्या के लिये बहुत अच्छा समाधान देते हैं । जिन लोगों का काम ज्यादा मेहनत का होता है और उनको लगातार थकान की समस्या बनी रहती है उनके लिये गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करना एक बहुत उत्तम परिणाम दायक उपाय है जो बाजार में मिलने वाली ताकत की दवाओं से बहुत सस्ता भी रहता है ।

गर्म दूध और गुड़ के सेवन से मिलने वाले स्वाथय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया पोस्ट को लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here