खून को साफ़ करने वाले आहार

0
72

1. गाजर और चुकुन्दर: इसके अंदर कैरोटिन पाया जाता है जो न केवल आँखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि कैरोटिन शरीर के अंदर विषैले तत्वों को साफ़ कर के खून को सवच्छ भी करता है ।गाजर हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है ।

2. नींबू: अगर आप रोज सुबह नींबू को गुनगुने पानी में निचोड़ कर पियेंगे तो यह आपके खून को शुद्ध करने का बहुत अच्छा काम करेगा । यह घोल न केवल आपके खून को साफ़ करेगा बल्कि यह शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी बाहर करेगा । अगर आप एक हफ्ते तक रोज सुबह नीबू पानी पियेंगे तो आप खुद ही इसका असर देख सकते हैं । भूख तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ आपका वजन भी कम होगा ।

3. हरी सब्जियां: हरी सब्जियां हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकलती हैं, क्योंकि इसमें क्लोरोफिल पाया जाता है । अब आप सोच रहे होंगे कि भला क्लोरोफिल से यह कैसे संभव है । पर यह एक एंटी डिप्रेसेंट का भी कार्य करता है इसलिए आपको अपने सलाद में इसे शामिल करना बहुत जरुरी है ।

4. मिर्च: किसी भी रूप में मिर्च खाने से खून की सफाई हो जाती है । भले ही वह काली मिर्च हो या फिर हरी मिर्च ही क्यों न हो । मिर्च में एंटी ओक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर में एक दरबान की तरह काम करता है । हां अगर आपको मिर्च खाने से मना किया गया है तो आपको मिर्च नहीं खानी चाहिए ।

5. अदरक: यह एक सुपर फ़ूड माना जाता है, इसके कई फायदे होते हैं । पर जो अनोखा फायदा है वह यह है कि इससे खून स्वच्छ होता है । अगर आप अदरक को कच्चा खायेंगे तो यह साफ़ खून बनाएगा और खून में नई कोशिकाओं का भी निर्माण करेगा ।