खिचड़ी खाने के ये तीन फायदे आपको चौंका देंगे

0
108

कहीं आप भी तो उन लोगों में से नहीं जो खिचड़ी के नाम पर ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं? ज्यादातर लोग खिचड़ी को बीमारों का खाना मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं खिचड़ी एक ऐसी चीज जिसे खाने के सिर्फ और सिर्फ फायदे ही हैं. अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता है. एक ओर जहां खिचड़ी बनाना बहुत आसान है वहीं इसमें वो सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है.

चावल और कुछ दालों को मिलाकर बनने वाली खिचड़ी एक सुपाच्य भोजन है. यूं तो खिचड़ी में मसालों का इस्तेमाल न के बराबर ही किया जाता है लेकिन आप चाहें तो स्वाद के लिए चुटकीभर मसाले का प्रयोग कर सकते हैं. खिचड़ी में दही मिलाकर खाने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है

खिचड़ी खाने के तीन बेहतरीन फायदे:

1. पोषक तत्वों से भरपूर आपकी मां या फिर आपकी दादी ने भी आपको खिचड़ी के फायदे बताएं होंगे. खिचड़ी कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस के गुणों से भरपूर होती है. आप चाहें तो इसमें विभिन्न प्रकार की सब्ज‍ियां मिलाकर इसके पोषक गुणों को और बढ़ा सकते हैं.

2. पचने में आसान खिचड़ी में तेज मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और न ही इसमें बहुत अधिक तेल, घी का इस्तेमाल होता है. ऐसे में ये आसानी से पच जाती है और यही कारण है कि बीमारी में लोग खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो खिचड़ी आपके लिए सबसे फायदेमंद है.

3. शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार खिचड़ी के नियमित सेवन से वात, पित्त और कफ का दोष दूर हो जाता है. खिचड़ी शरीर को ऊर्जा तो देने का काम करती ही है, साथ ही ये रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी बूस्ट करने का काम करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here