खाली पेट लहसुन खाने के ये सात फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

0
63

लहसुन में ऐसे कई गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग सब्जी के अलावा सुबह खाली पेट भी लहसुन खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको खाली पेट लहसुन खाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

खाली पेट लहसुन मतलब टेंशन से छुटकारा :-लहसुन सिर दर्द और टेंशन भगाने में बेहद मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है। लहसुन इन एसिड को बनने से रोकता है। इसके अलावा यह शरीर में रक्त के प्रवाह को सही करता है जिसके कारण मूड फ्रेश रहता है ।

खाली पेट लहसुन खाने सए रहता है हेल्दी हार्ट :- खाली पेट यदि लहसुन का सेवन किया जाये तो यह हृदय के लिये बहुत ही अच्छा रहता है । दिल से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी लहसुन बेहद फायदेमंद है। इसे खाने से खून का जमाव नहीं होता और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

खाली पेट लहसुन देता है पेट की बीमारियों से राहत :- पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें और फिर खाली पेट इस पानी को पी लें। इससे पेट संबंधी बीमिरियों जैसे कि डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलता है। इसके अलावा यह पाचन सम्बंधी विकारों जैसे कि गैस और अफारे की समस्या के लिये भी बहुत लाभकारी रहता है ।

खाली पेट लहसुन से मिलती है हाई बीपी से निजात :- लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इसलिए हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। खाली पेट लहसुन खाने से हृदय सम्बान्धी सभी विकारों में लाभ मिलता है और यह बात आधुनिक रिसर्चों में भी साबित होने लगी है ।

खाली पेट लहसुन करता है सर्दी-जुकाम व खांसी से बचाव :- लहसुन एक बहुत अच्छा प्राकृतिक एण्टी एलर्जिक और इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला तत्व है जिसके कारण खाली पेट इसका सेवन करने से यह सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के इलाज में लहसुन प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है।

खाली पेट लहसुन डाइजेशन सिस्टम को रखे ठीक :- खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और भूख भी लगती है। लहसुन के सेवन से पाचक रसों का स्राव नियमित होता है जिसके कारण अपच और अफारे की समस्या में बहुत लाभ मिलता है ।

खाली पेट लहसुन देता है दांत दर्द से राहत :- अगर आपके दांत में दर्द है तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा लें। कुछ ही देर में आपको राहत मिल जाएगी। दाँत में दर्द के समाधान के लिये यह एक बहुत प्राचीन और आजमाया हुआ प्रयोग है ।

खाली पेट लहसुन के सेवन से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here