खाली पेट चाय पीने से क्या आप जानते हो कितना नुक्सान होता है

0
114

चाय पीना बहुत-से लोगों को पसंद होता है और कई लोग तो अपने दिन की शुरूआत ही चाय की चुस्की से करते हैं। कई लोगों के लिए यह एक नशे की तरह होती है और अगर सारा दिन उन्हें चाय न मिले तो उनका सिर दर्द होने लगता है लेकिन सुबह खाली पेट चाय पीने से शरीर को कई नुकसान होते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैफिन शरीर को एनर्जी तो देता है लेकिन खाली पेट चाय पीना कई बीमारियों को न्यौता देती है। आइए जानिए कैसे सुबह की चाय शरीर के लिए नुकसानदेह है।

खाली पेट चाय करती है प्रोस्टेट कैंसर : सुबह खालीपेट चाय पीने से प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है जो पुरूषों में पाई जाती है।

खाली पेट चाय से होता है चिड़चिड़ापन : लोगों का मानना यह है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है। खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है।

खाली पेट चाय से बनती है एसिडिटी : दिन में एक-दो बार चाय पीना तो सही है लेकिन खालीपेट चाय पीने से पेट में गैस की समस्या हो जाती है। ऐसे में जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें सुबह की चाय पीने से परहेज करना चाहिए।

खाली पेट चाय से जी मचलाने लगता है : चाय में काफी मात्रा में टैनिन पाया जाता है। खालीपेट चाय का सेवन करने से कई बार उल्टी या जी मचलाने जैसी समस्या हो सकती है।

खाली पेट चाय से हो सकता है मोटापा : खालीपेट चाय पीने से इसमें घुली चीनी भी शरीर के अंदर जाती है जो वजन बढ़ाने का मुख्य कारण है। खाली पेट चाय पीने से होने वाले नुक्सानों की इस लेख के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।