खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से मोटापा ही नहीं ये बीमारियों भी रहती हैं दूर

0
37

आज की व्यस्त जिंदगी में लोगों के पास अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए समय नहीं है। इस जीवनशैली के कारण लोगों को कम उम्र में ही कई तरह की गंभीर बीमारियां हो रही हैं। लोगों में मोटापा, डायबिटीज, कैंसर, पथरी, अस्थमा और हार्ट संबंधी तमाम बीमारियां आज की बदलती जीवनशैली का ही परिणाम हैं। अगर आप रोज एक्सरसाइज या योग के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो परेशान न हों। लंच के बाद रोज सिर्फ 15 से 20 मिनट टहलने से ही आप इन गंभीर बीमारियों से दूर रहेंगे और आपकी बॉडी भी फिट रहेगी।

मोटापा नहीं आता है अगर आप खाने के बाद थोड़ी देर टहलते हैं तो आपको कभी भी मोटापा नहीं आएगा। खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने से शरीर में चर्बी जमने लगती है और इससे आपका वजन बढ़ने लगता है। टहलने से आपका खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है इसलिए आपका शरीर फिर से काम करने के लिए तैयार हो जाता है।

दूर होता है तनाव खाना खाकर तुरंत काम पर लग जाने से शरीर और दिमाग दोनों पर प्रभाव पड़ता है। कई बार काम ज्यादा होने की स्थिति में लोगों को बार-बार गुस्सा आने लगता है या एक तरह की निराशा छाने लगती है। अगर खाने के बाद हम थोड़ी देर टहलते हैं तो गुस्से पर हमारा काबू रहता है और हम तनाव से बचे रहते हैं। आपको जब भी कभी गुस्सा आए तो काम छोड़कर थोड़ी देर टहल लें। इससे दिमाग शांत होगा और आप काम में अपनी पूरी ऊर्जा लगा पाएंगे।

आएगी अच्छी नींद रात के खान के बाद तुरंत सो जाना सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। कोशिश करें कि रात में खाना सोने से दो घंटे पहले खा लें और खाने के बाद थोड़ी देर वॉक कर लें। अगर आप खाने के बाद 20 मिनट टहल लेते हैं तो इससे आपको नींद अच्छी आती है और सुबह पेट अच्छा साफ होता है।

पाचन ठीक रहता है खाने के बाद तुरंत लेटने, बैठने या सो जाने से खाना ठीक से पच नहीं पाता और पेट में गैस बनने लगती है। अगर आपकी पाचन क्षमता ठीक नहीं है तो आपको मुंह के छाले, कब्ज, बदहजमी, उल्टी, मतली आदि कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए खाने के बाद थोड़ी देर टहलना पेट के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है।

दिल के रोगों से बचाव खाना खाने के बाद टहलने से आपका शरीर ही नहीं दिल भी फिट रहता है। अगर आप खाने के बाद रोज आधा घंटे टहलते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाना खाकर थोड़ी देर तेज गति से हाथ झटकते हुए चलना अच्छा होता है। इससे शरीर की कैलोरी भी बर्न होती है और खाना आसानी से पच जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here