खजूर खाने से ये हैं बड़े फायदे आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियॉ

0
67

खजूर एक ऐसा फल है आपकी हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा है । रोजाना खजूर खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रहते हैं । खजूर प्रेग्‍नेंट महिलाओं और एनीमिया के रोगियों के लिए गुणकारी है । खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है. खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है. खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है. जहां पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है. मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्‍सों में बांटा जाता है- नरम खजूर, हल्‍का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर. हालांकि खजूर के ये तीनों प्रकार लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन स्‍वाद और आकार में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है. आइये जानते हैं खजूर खाने से फायदे ।

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी.

खजूर खाने से दिल बनाए सेहतमंद :- खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैशियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.

खजूर खाने से ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर :- खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है. मैग्‍नीशियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठिया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है.

खजूर खाने से ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल :- मैग्‍नीशियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैशियम अधिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है.

खजूर खाने से नहीं आएगा हार्ट अटैक :- अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशियन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीशियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है.

खजूर खाने से एनीमिया में भी कारगर :- रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की शिकायत हो जाती है. एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में यह एनिमिया के उपचार का रामबाण इलाज है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.

खजूर खाने से नर्वस सिस्‍टम की देखभाल :- खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं.

खजूर खाने से प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद :- आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है.

खजूर खाने से बढ़ाए सेक्‍स पावर :- कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है. खजूर में Estradiol और Flavonoid पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं.

खजूर खाने से मिलने वाले फायदों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here