क्या आप बिना किसी इंवेस्टमेंट के घर बैठे कमाना चाहते है एक लाख रुपये महीना, फॉलो करें ये टिप्स

0
510

अकसर देखा जाता है कि ऑफिस और घर के बीच लोग इतना फंस जाते हैं कि उनके दोनों ही काम सही तरीके से नहीं हो पाते हैं। इसके कारण कई बार हमारी लाइफ बहुत ही उलझ जाती है। यही वजह है कि कभी लोगों को या तो नौकरी छोड़नी पड़ती है या फिर वो कुछ ऐसे तरीके तलाशने लगते हैं जिससे कि वो घर पर रह कर ही पैसे कमा सकें और साथ ही घर की जिम्मेदारियों को भी संभाल सकें।

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जॉब्स जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं और इससे आप हर महीने मोटी रकम भी कमा सकते हैं।

PR स्पेशलिस्टये एक ऐसी जॉब है जिसकी कॉर्पोरेट सेक्टर में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। PR स्पेशलिस्ट का मुख्य काम होता है अपने प्रोफेशनल स्किल का इस्तमाल करके क्लाइंट को पब्लिक से जोड़ना। ये काम आप घर पर रहकर ऑनलाइन भी कर सकते हैं। अगर आप ये जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बहुत ही अच्छी होनी चाहिए जिससे कि आप सही तरीके से अपने बात सामने वाले तक पहुंचा सकें। इसके साथ ही आपका व्यवहार इस जॉब के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखता है। इस जॉब को करके आप हर महीने करीबन 15000-30000 रुपए तक कमा सकते हैं।

ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपरअगर आप क्रिएटिव और टेक्नो फ्रैंडली हैं तो आप इस जॉब को घर बैठे कर सकते हैं। इस जॉब में आपको फोन, कंप्यूटर औऱ लैपटॉप के नए-नए फीचर्स, सॉफ्टवेयर और एप्स को डेवलप करना होता है जिसका काम आपको प्रॉजेक्ट के हिसाब से ऑनलाइन मिल सकता है। कई आईटी कंपनियां ऐसे जॉब वेकेंन्सी निकालती रहती हैं। इस जॉब को करने के लिए आपके क्रिएटिव स्किल और गैजेट की टेक्निकल नॉलेज होना बहुत जरूरी है। अगर आपने कंप्यूटर ऐप्लीकेशन में डिग्री-डिप्लोमा लिया है तो आपको उसका फायदा भी मिल सकता है। इस जॉब को करके आप हर महीने करीबन 20,000-30,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन अकाउंटेंट :अगर आपका अकाउंट्स में इंटरेस्ट है तो आप घर से ही ऑनलाइन अकाउंटेंट का काम कर सकते हैं। इस जॉब में आपको घर से ही छोटी से बड़ी कंपनी के अकाउंट संभालना होता है। इस जॉब को करने के लिए आपको अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड के हैं तो ये जॉब आपको अच्छी कमाई करा सकती है। अगर आप ऑनलाइन अकाउंटेंट की जॉब करते हैं तो इससे आप 5000-25000 रुपए तक कमा सकते हैं।

फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनरसमय के साथ ग्राफिक डिज़ाइनरों की मांग बढ़ती ही जा रही है। अगर आप घर से ही जॉब करना चाहते हैं तो ये जॉब आपके काम की हो सकती है क्योंकि इस जॉब की डिमांड ऑनलाइन सबसे ज्यादा है और वो समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। कई मीडिया हाउस, फिल्म और ऐड एजेंसियां हैं जो कि ग्राफिक डिज़ाइनिंग के अच्छे पैसे भी देती हैं। इसमें आप प्रॉजेक्ट के हिसाब से फ्रीलांस काम कर सकते हैं। इस जॉब को करने के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े सॉफ्टवेयर की और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही आप में क्रिएटिव स्किल्स भी होने चाहिए। ऑनलाइन ग्राफिक डिज़ाइनिंग करके आप हर महीने 20,000 से 1,00,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

पर्सनल फाइनेंस एडवाइज़रअगर आपको मार्केट और फाइनेंस की अच्छी जानकारी है तो ये एक ऐसी जॉब है जिसे आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं। इसमें आपको क्लाइंट से मिलने, ट्रेवलिंग, कॉन्फ्रेंस अटेंड करने ऑर क्लाइंट को फाइनेंस से जुड़ी सलाह देनी होती है। इस जॉब को करने के लिए आपको बैंकिंग की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। अगर आप कॉमर्स या फिर बैंकिंग इंडस्ट्री के बैकग्राउंड से जुड़े हैं तो आप इस जॉब से 10000-25000 रुपए तक कमा सकते हैं।

मार्केट रिसर्च एनालिस्टइस पोस्ट के लिए कॉर्पोरेट सेक्टर में काफी वेकेंन्सी निकली रहती है। जब आप एक मार्केट रिसर्च एनालिस्ट के तौर पर काम करते हैं तो आपको किसी कंपनी के प्रॉडक्ट के बारे में कंज्यूमर का रेस्पांस और प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी और रेट में के बारे में कस्टमर की राय जाननी होती है। इस जॉब को करने के लिए आपको मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इस जॉब को करके आप 5000-10000 रुपए तक कमा सकते हैं।

कस्टमर सर्विसेजआजकल जो सभी कंपनियां जिस चीज़ पर ज्यादा ध्यान देती हैं वो है अपने कस्टमर की समस्याओं का समाधान करना। वहीं कंज्यूमर भी ऐसे ब्रांड के प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं जिसकी कस्टमर सर्विस अच्छी हो। यही वजह है कि कस्टमर सर्विसेज की जॉब बढ़ती ही जा रही है। इस जॉब में आपको ऑनलाइन मेल या फिर चैट के जरिए जानकारी दी जाती है जिसके आधार पर आपको उस कस्टमर से बात कर उसे सलाह देनी होती है। इस जॉब को करने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल और कस्टमर को समझने और समझाने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए। इस जॉब को करके आप 5000-25000 रुपए तक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूटरट्यूशन देना आजकल कमाई का एक बहुत ही अच्छा ज़रिया बन गया है। इसके साथ ही ऑनलाइन ट्यूटर का ट्रेंड भी बढ़ता जा रहा है। इसको करने के लिए आपके पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ऑनलाइन ट्यूटर बनकर आप हर महीने 20000-25000 रुपए तक कमा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंगअगर आप लिखने का शौक रखते हैं तो फ्रीलांस राइटिंग से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी ऑनलाइन न्यूजपेपर, ऐड एजेन्सी, वेबसाइट और ब्लॉग्स के लिए ऑनलाइन कॉन्टेंट राइटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी अखबार, मैग्जीन, बुक एंड पब्लिकेशन कंपनी आदि में अप्लाई कर घर बैठे काम शुरू कर सकते हैं। इस जॉब को करने के लिए आपके राइटिंग स्किल के साथ-साथ आपकी टाइपिंग और लैंग्वेज पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। फ्रीलांस राइटिंग करके आप 5000-25000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

टीशर्ट डिजाइनिंगअगर आप क्रिएटिव हैं और आपका फैशन सेंस अच्छा है तो टी-शर्ट डिजाइनिंग आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। मौजूदा समय में ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो आपको टी-शर्ट डिजाइनिंग की जॉब ऑफर करती हैं। इसके साथ ही ये वेबसाइट आपकी टी-शर्ट को बेचने में भी आपकी मदद करती हैं। इस काम को करने के लिए आपको लेटेस्ट फैशन की जानकारी होने के साथ-साथ आप में क्रियेटिव स्किल भी होना चाहिए। टी-शर्ट डिजाइनिंग करके आप 20000-30000 रुपए तक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रांसलेटरअगर आप दो या उससे ज्यादा भाषाओं पर अच्छी तरह से जानते हैं और अगर आपको फॉरेन लैंग्वेज भी आती है तो आपके लिए ऑनलाइन ट्रांसलेटर का ऑप्शन बहुत अच्छा है। ये जॉब करने के लिए आपको फॉन्ट और टाइपिंग की जानकारी होनी चाहिए। इस जॉब को करके आप हर महीने 5000-25000 रुपए तक कमा सकते हैं।