क्या आपका पेट गैस का गुब्बारा हो गया है? तो ये है अचूक रामबाण उपाय, गैस को भगाये चुटकी में

0
321

गैस बनना बेहद आम समस्या है, जो आए दिन किसी न किसी को होती ही रहती है। भले ही यह एक बेहद आम बीमारी हो लेकिन यदि इसे समय रहते न सुधारा जाए तो यह एक दिन बड़ी बीमारी जैसे अल्सर का रूप भी धारण कर सकती है। इसीलिए इसे समय रहते रोक देना ही बेहतर होता है। बहुत सारे लोगों पेट में गैस होने की वजह से परेशान रहते हैं। गैस की वजह से सीने में जलन, सिरदर्द और खट्टे डकारआने लगते हैं इसकी वजह से कहीं आने जाने में भी तंगी होती है। पेट में गैस होने के कई कारण हो सकते हैं। स्ट्रेस, बैचेन, डर, चिंता, गुस्से के कारण डाइजेशन पार्ट्स के जरूरी पाचक रसों का स्राव कम हो जाता है, जिससे अपच की समस्या हो जाती है और अपच के कारण ही पेट में गैस बनती है।

आवश्यक सामग्री :

  • अजवायन 100 ग्राम ,
  • नींबू का रस 400 ग्राम और
  • कालानमक 25 ग्राम।

बनाने कि विधि :  एक चौड़ें मुहवाले शीशे के बर्तन में नींबू के रस, कालानमक और अजवायन डालकर भली – भॉती मिश्रित कर लें और नींबू के रस को सूखालें, पूर्णरुप से सूखने तक प्रतीक्षा करें। सूख जाने पर ही व्यवहार किया जायेगा।

सेवन करने का तरीका :  3 ग्राम दवा रात्रि में सोते समय ताजे पानी से सेवन करें, गैस कि सारी शिकायतें दूर हो जाएँगी।
गैस दूर करने के अन्य घरेलु उपाय : एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक भोजन के बाद चबाकर खाने से पेट की गैस तुरंत ही निकल जाती है।

भोजन के बाद अदरक और नींबू का रस एक-एक चम्मच लेकर थोड़ा सा नमक मिलाकर दोनों समय सेवन करने से गैस कि सारी तकलीफें दूर हो जाती हैं।
भोजन करते समय बीच-बीच में लहसुन, हींग, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहने से गैस की तकलीफ नहीं होती।
हरड, सोंठ का पाउडर आधा-आधा चम्मच लेकर उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर भोजन के बाद पानी से सेवन करने से पाचन ठीक प्रकार से होता है और गैस भी नहीं बनती।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।